Advertisment

Assam: हिमंत सरकार ने रद्द किया मुस्लिम विवाह कानून, CM बोले- बहन-बेटियों के साथ न्याय करने के लिए लिया फैसला

असम सरकार ने राज्य के मुस्लिम विवाह कानून को रद्द करने का बड़ा फैसला लिया है. मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने इसकी जानकारी दी और बताया कि यह कदम बाल विवाह के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा उपाय और न्याय सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है.

author-image
Publive Team
New Update
Himanta Biswa Sarma

Himanta Biswa Sarma ( Photo Credit : Social Media)

असम की सरकार ने आज एक बड़ा फैसला किया है. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने बताया कि उनकी सरकार ने राज्य के मुस्लिम विवाह कानून को रद्द कर दिया है. मुख्यमंत्री सरमा ने एक्स पर भी इसकी जानकारी दी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने लिखा कि हमने बाल विवाह के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा उपाय किए हैं. हमने अपनी बहनों और बेटियों के लिए न्याय सुनिश्चित करने के लिए फैसला लिया है. हमने कैबिनेट की बैठक में असम मुस्लिम विवाह और तलाक पंजीकरण अधिनियम और नियम- 1935 को रद्द करने का फैसला किया है. 

Advertisment

सीएम ने किया ट्वीट

असम सरकार ने पहले ही साफ कर दिया था उनकी सरकार विवाह और तलाक के पंजीकरण के मामलों में एकरूपता लाएगी. गुरुवार को सरकार ने आखिरकार फैसला ले लिया है. गुरुवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई. बैठक में असम रिपीलिंग बिल को मंजूरी दे दी गई. मुख्यमंत्री सरमा का कहना है कि विधेयक का उद्देश्य है- असम मुस्लिम विवाह और तलाक पंजीकरण अधिनियम, 1935 को निरस्त करना है. 

यह भी पढ़ें- Accidents: ‘धूल को आग समझ कर रोकी ट्रेन, यात्री उतरे तो बगल वाली ट्रेन ने कुचला’, जाने इस साल के बड़े रेल हादसे

बदरुद्दीन अजमल को शादी का ऑफर दिया था

लोकसभा चुनाव से पहले सरमा ने एआईयूडीएफ प्रमुख बदरुद्दीन अजमल पर कटाक्ष किया था. उन्होंने कहा था कि अगर अजमल दूसरी और तीसरी शादी करना चाहते हैं तो कर लें क्योंकि उनकी सरकार लोकसभा के बाद राज्य में यूसीसी लागू कराएगी. एक बार कानून पास हो गया फिर उसके बाद बहुविवाह राज्य में आपराधिक प्रथा बन जाएगी. सरमा ने कहा था कि अगर अजमल शादी करेंगे तो मैं भी उनकी शादी में शामिल होउंगा. राज्य में यूसीसी लागू करने की सभी तैयारियां पूरी हो गईं हैं. बता दें, अजमल खुलकर कई बार यूसीसी का विरोध कर चुके हैं. उन्होंने कहा है कि यूसीसी कुरान विरोधी और इस्लाम विरोधी हैं. अजमल की पार्टी भी इसका खुलकर विरोध करती है.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Assam Government Assam marriage law Muslim marriage law repeal
Advertisment
Advertisment