Advertisment

Assam: 19 जिलों में बाढ़ से बदतर हालात, 26 लोगों ने अपनी जान गंवाई 

असम में 28 मई के बाद से आंधी तूफान और बारिश के कारण दो लाख लोग प्रभावित हुए हैं, नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है

author-image
Mohit Saxena
New Update
flood

flood ( Photo Credit : social media)

असम में बाढ़ से स्थिति विकराल रूप लेता जा रहा है. अबतक 19 जिलों के लगभग दो लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.अबतक बाढ़ के चपेट में आने से राज्य में 26 लोगो को अपनी जान भी गवानी पड़ी है. पूर्वोत्तर राज्यों में लगातार हो रहे भारी बारिश के चलते असम इन दिनों बाढ़ की चपेट में है. राज्य में बाढ़ से स्थिति लगातार खराब होती जा रही है. मंगलवार को बारिश बाढ़ और भूस्खलन के चलते करीमगंज के बदरपुर इलाके में हुए भूस्खलन से एक ही परिवार के तीन बच्चे सहित कुल पांच लोगों की मौत हो गई है. जानकारी मुताबिक पुलिस प्रशासन ने तीन घंटे की मशक्कत के बाद पांचों शव को बरामद किया. मृतकों की पहचान रायमून नेसा, शाहिदा खानम, जाहिदा खानम, हमीदा खानम और नवालीक मेहेंदी हसन के रूप में कई गई है. अगर बात करे पिछले 28 मई के बाद की तो आंधी तूफान, बाढ़ और अन्य प्राकृतिक आपदा से असम में अबतक 26 लोगो को अपनी जान गवानी पड़ी है. 

Advertisment

असम में बाढ़ से अबतक 19 जिलों के दो लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए है जबकि करीमगंज सबसे अधिक प्रभावित जिलों मे से एक है. ब्रह्मपुत्र नदी समेत कोपोली और अन्य सहायक नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. वही मौसम विभाग ने राज्य में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है जिससे बाढ़ की स्थिति और भयावह होनी के संभावना है. तामूलपुर के बांगुड़ी मटंका नदी के बढ़ते जलस्तर से बांस का पुल बह गया जिसके कारण कई गांव का संपर्क टूट गया है. बारिश और जल जमाव से गुवाहाटी सहर का भी खासा परेशान हैं. गलियों में पानी भर जाने स्कॉली बच्चों समेत आम जनजीवन प्रभावित हुए हैं. 

उल्लेखनीय हैं कि बाढ़ प्रभावित जिलों में सबसे अधिक नुकसान करीमगंज को हुवा है तो अन्य जिले क्रम्स बिस्वनाथ, लखीमपुर, होजाई,बोंगाईगांव, नलबाड़ी, तामूलपुर,दरंग,धेमाजी, गोआलपाड़ा, हेलाकंदी, नगांव,चिरांग, कोकराझार, और उडालगुरी सामिल है.ASDMA दुवारा जारी रिपोर्ट के अनुसार 19 जिलों के दो लाख से अधिक लोग बाढ़ की त्रासदी झेल रहे हैं तो वही तीन हज़ार हेक्टेयर से अधिक फसल भी बाढ़ से नुकसान हुआ है. आपको बता दे कि बरहाल राज्य के 19 जिलों के 48 राजस्व चक्र के 980 से अधिक गांव जलमग्न है. कई जिलों में बाढ़ और भूस्खलन पानी से, सड़के,पुल और अन्य बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हुवा है.

Source : News Nation Bureau

newsnation assam-assembly-election assam situation worse Assam Flood
Advertisment
Advertisment