Advertisment

#NNOpinionPoll: MP और छत्तीसगढ़ में BJP को बढ़त तो राजस्थान में कांग्रेस कर सकती है वापसी

साल के अंत में होने वाले मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए चुनौतीपूर्ण होने जा रहा है।

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
#NNOpinionPoll: MP और छत्तीसगढ़ में BJP को बढ़त तो राजस्थान में कांग्रेस कर सकती है वापसी

साल के अंत में होने वाले मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए चुनौतीपूर्ण होने जा रहा है. तीनों राज्यों में NEWS NATION के द्वारा किए गए सर्वे में कांग्रेस पार्टी पहले की तुलना में बेहतर करती हुई नजर आ रही है. ओपिनियन पोल में तीनों राज्यों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर होने जा रही है. हालांकि मध्य प्रदेश में बीजेपी पहले जैसी स्थिति में ही दिख रही है. News Nation और News State के रिपोर्टरों ने खुद ग्राउंड जीरो सर्वे किया है. वे लोगों के बीच आम जनता की शिकायतों को टटोले और लोगों से विकास और राजनीति से जुड़े कई सवाल पूछे. जानिए सभी राज्यों के ओपिनियन पोल.

Advertisment

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में कुल सीटें- 230, बीजेपी को 111 सीटें मिल रही है, कांग्रेस को 109 और अन्य को 10 सीटें मिल रही हैं. ओपिनियन पोल के मुताबिक, किस पार्टी को कितनी फीसदी वोटें मिलेंगी- मध्य प्रदेश में बीजेपी को 40%, कांग्रेस को 39%, अन्य को 09% और 12% लोगों ने कुछ कहने पर असहमति जताई.

मख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के काम से 46% जनता संतुष्ट दिख रही है. वहीं शिवराज सरकार के कामों से 44% जनता खुश नजर नहीं आ रही है. वहीं 10% लोगों ने शिवराज सिंह चौहान के कामकाज के प्रदर्शन पर कोई राय नहीं दी.

Advertisment

मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के लिए पहली पसंद?

शिवराज सिंह चौहान- 37%

ज्योतिरादित्य सिंधिया- 32%

कमलनाथ- 07%

दिग्विजय सिंह- 04%

अजय सिंह- 03%

छत्तीसगढ़

Advertisment

छत्तीसगढ़ में कुल सीटें-90, बीजेपी को 45, कांग्रेस को 38, जेसीसी+ को 5 और अन्य को 7 सीटें मिल रही हैं. छत्तीसगढ़ में पार्टी को मिलने वाली वोटिंग प्रतिशत को देखा जाय तो बीजेपी को 38%, कांग्रेस को 36%, जेसीसी+ को 05%, अन्य को 04% वोटें मिलती हुई नजर आ रही है. वहीं 17 फीसदी लोगों ने जवाब देने में असहमति जताई. मुख्यमंत्री रमन सिंह के काम से 47% जनता संतुष्ट नजर आ रही है. वहीं 42% लोग असंतुष्ट नजर आए और 11% लोगों ने राज्य सरकार के कामों पर कोई राय नहीं दी.

ओपिनियन पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में किस नेता के प्रचार का सबसे ज्यादा असर होगा?

नरेन्द्र मोदी- 41%

रमन सिंह- 17%

राहुल गांधी- 15%

अजीत जोगी- 09%

छत्तीसगढ़ के अगले सीएम के लिए पहली पसंद?

Advertisment

रमन सिंह- 36%

भूपेश बघेल -19%

अजीत जोगी- 10%

आम आदमी पार्टी- 06%

अजीत जोगी के अलग पार्टी बनाने से 60% लोगों ने कहा कि इससे कांग्रेस को नुकसान हो रहा है. वहीं 22% लोगों ने कहा कि इससे कांग्रेस को फायदा होगा. वहीं 18% लोगों ने कोई राय देने में असमर्थता जताई.

राजस्थान

Advertisment

राजस्थान में कुल सीटें- 200, बीजेपी को 73 सीटें, कांग्रेस को 115 सीटें और अन्य को 12 सीटें मिलती दिख रही है. ओपिनियन पोल के मुताबिक, राजस्थान में बीजेपी को 32% वोट मिल रही है, वहीं कांग्रेस को 35%, अन्य को 16% वोट मिल रही है. वहीं 17% लोगों ने कुछ कहने पर असहमति जताई.

ओपिनियन पोल में राजस्थान की बीजेपी सरकार से जनता परेशान दिख रही है. वसुंधरा सरकार के कामकाज से सिर्फ 27% जनता संतुष्ट दिखी है. वहीं 59% जनता सरकार से नाराज है और 14% जनता ने कामकाज को लेकर कोई राय नहीं दिए.

राजस्थान के अगले सीएम के लिए पहली पसंद?

वसुंधरा राजे- 21%

अशोक गहलोत- 32%

सचिन पायलट- 14%

बीजेपी का कोई अन्य चेहरा- 16%

कांग्रेस का कोई अन्य चेहरा- 03%

आम आदमी पार्टी- 07%

बता दें कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को चुनाव होंगे. वहीं मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को चुनाव होंगे. इसके अलावा राजस्थान और तेलंगाना में एक ही दिन सात दिसंबर को मत डाले जाएंगे. सभी राज्यों के चुनाव नतीजे 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

Source : News Nation Bureau

मध्य प्रदेश congress chhattisgarh rajasthan madhya-pradesh BJP Madhya Pradesh Elections Pre poll surveys NNOpinionPoll छत्तीसग Opinion Poll Rajasthan Assembly राजस्थान assembly elections 2018
Advertisment
Advertisment