Advertisment

Birthday Special : आजीवन कुंवारे रहने वाले अटल जी का दिल कभी किसी के लिए धड़का था? यहां जानें सच्चाई

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की आज जयंती है. ऐेसे में उनके व्यक्तित्व का जिक्र होना स्वाभाविक है. अटल बिहारी वाजपेयी एक ऐसा नाम जो चट्टान सा मजबूत और फूल जैसे कोमल दोनों पक्षों को अपने में समेटे हुए है.

author-image
nitu pandey
एडिट
New Update
Birthday Special : आजीवन कुंवारे रहने वाले अटल जी का दिल कभी किसी के लिए धड़का था? यहां जानें सच्चाई

अटल बिहार वाजपेयी (फाइल फोटो)( Photo Credit : File Photo)

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (PM Atal Bihari Vajpayee) की आज जयंती है. ऐेसे में उनके व्यक्तित्व का जिक्र होना स्वाभाविक है. अटल बिहारी वाजपेयी एक ऐसा नाम जो चट्टान सा मजबूत और फूल जैसे कोमल दोनों पक्षों को अपने में समेटे हुए है. अब अगर दिल फूल जैसा होगा तो मोहब्बत के एहसास से अटल कैसे अछूते रह सकते हैं. आजीवन कुंवारे रहने वाले अटल जी का दिल कभी किसी के लिए धड़का था? इस बात की तो पुष्टि नहीं होती, लेकिन वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर की मानें तो अटल बिहारी वाजपेयी के एहसास राजकुमारी कौल के लिए कभी पनपा था.

Advertisment

इतना ही नहीं अटल जी पर लिखी गई किताब ‘अटल बिहारी वाजपेयीः ए मैन ऑफ आल सीजंस’ में भी इस बात का जिक्र है. ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलेज में पढ़ाई के दौरान उनकी दोस्ती राजकुमारी कौल से हुई थी जो आखिरी वक्त तक अटल जी के साथ रहीं. कहा जाता है कि अटल जी ने कॉलेज के वक्त में हर युवा की तरह चिट्टी के जरिए अपने प्रेम का इजहार भी किए थे. लेकिन राजकुमारी कौल के पिता ने उनकी शादी एक कॉलेज प्रोफेसर ब्रिज नारायण कौल से कर दी. जिसके बाद राजकुमारी कौल दिल्ली में शिफ्ट हो गई. इसके बावजूद अटल और राजुकमारी कौल की दोस्ती पर कोई आंच नहीं आई. उनका रिश्ता हर नाम से परे था. इसकी तस्दीक खुद राजकुमारी कौल करती हैं.

इसे भी पढ़ें : Atal Bihari Vajpayee Birthday : अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिन पर जानें उनके स्कूटर प्रेम के बारे में

राजकुमारी कौल ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मैंने और अटल बिहारी वाजपेयी ने कभी इस बात की जरूरत नहीं महसूस की कि इस रिश्ते के बारे में कोई सफाई दी जाए.’

अटल जी अपने निजी जीवन मुस्कुराते हुए बोलते भी थे. उनके पास छिपाने को वैसे कुछ नहीं था. एक बार संसद में अटल जी ने कहा था, 'मैं अविवाहित जरूर हूं, लेकिन कुंवारा नहीं.

राजनीति से लेकर सार्वजनिक जीवन तक अटल जी की शख्सियत ही कुछ ऐसी थी, जिसके आगे ना तो कोई कल टिक पाया और ना ही आज कोई टिक पाएगा.

Source : News Nation Bureau

rajkumari kaul Atal Bihari Vajpayee Atal Bihari Vajpayee Birthday
Advertisment
Advertisment