Advertisment

जिसने रची बालाकोट एयर स्ट्राइक की प्लानिंग, उसे दी गई देश की सुरक्षा की अहम जिम्मेदारी

पीएम मोदी सरकार ने 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का प्रमुख नियुक्त किया है. इसके अलावा आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो का डॉयरेक्टर बनाया गया है.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
जिसने रची बालाकोट एयर स्ट्राइक की प्लानिंग, उसे दी गई देश की सुरक्षा की अहम जिम्मेदारी

नए रॉ प्रमुख सामंत गोयल.

नरेंद्र मोदी 2.0 सरकार की एक खास बात यह है कि अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञों को उनके अनुरूप जिम्मेदारी दी जा रही है. एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनाने के बाद पीएम मोदी सरकार ने 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का प्रमुख नियुक्त किया है. इसके अलावा आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो का डॉयरेक्टर बनाया गया है. बताया जा रहा है कि पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल ने ही बालाकोट एयरस्ट्राइक की पूरी प्लानिंग की थी.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः भगवान श्रीराम के पैरों के निशान मिले इराक की पहाड़ियों पर, साथ में हैं हनुमानजी भी

अनिल धस्माना की जगह लेंगे सामंत गोयल

नए रॉ चीफ सामंत गोयल, मौजूदा चीफ अनिल कुमार धस्माना की जगह लेंगे, जो ढाई साल की सेवा के बाद रिटायर हो रहे हैं. 1990 के दौर में जब पंजाब उग्रवाद की चपेट में था, तब सामंत गोयल ने सराहनीय कार्य करते हुए उग्रवाद के खिलाफ कई अभियान चलाए थे. इसके अलावा इंटेलिजेंस ब्यूरो के नए डॉयरेक्टर अरविंद कुमार को कश्मीर मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है. फिलहाल इसी विभाग में अरविंद कुमार, विशेष सचिव कश्मीर हैं. सामंत गोयल की तरह अरविंद कुमार भी 1984 बैच के ही असम-मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं.

यह भी पढ़ेंः नेता प्रतिपक्ष का पद कांग्रेस को देने के लिए जनहित याचिका, हाईकोर्ट ने ये कहा

Advertisment

सफल रही थी बालाकोट एयर स्ट्राइक

गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में जैश के आतंकी ठिकानों को नेस्तानाबूद कर दिया था. इस कार्रवाई में 250 से अधिक जैश के आतंकी मारे गए थे. साथ ही उन्हें यह संदेश भी मिल गया था कि अब भारत आंतकी गतिविधियों पर चुप नहीं बैठने वाला. इस सर्जिकल स्ट्राइक के साथ ही भारत ने पाकिस्तान की ऐसी वैश्विक घेराबंदी की न सिर्फ उसके लिए धन जुटाने में दिक्कत हो रही है, बल्कि कूटीनितिक मोर्चे पर भी वह अलगःथलग पड़ गया है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को रॉ का प्रमुख नियुक्त किया है.
  • सामंत गोयल ने ही बालाकोट एयरस्ट्राइक की पूरी प्लानिंग की थी.
  • इंटेलिजेंस ब्यूरो के नए डॉयरेक्टर अरविंद कुमार कश्मीर मामलों के विशेषज्ञ हैं.
Balakot Airstirke IB Samant Goyal RAW chief Planner Arvind Kumar
Advertisment
Advertisment