Advertisment

Sheikh Hasina: दो दिवसीय भारत दौरे पर कल नई दिल्ली आएंगी बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना, कई अहम समझौतों पर लग सकती है मुहर

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 21-22 जून को भारत की राजकीय यात्रा पर रहेंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें आमंत्रित किया है. यात्रा के दौरान वे पीएम मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगी. यात्रा का उ

author-image
Publive Team
New Update
PM Modi With Sheikh Hasina

PM Modi With Sheikh Hasina ( Photo Credit : Social Media)

Sheikh Hasina: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दो दिवसीय यात्रा पर भारत आने वाली हैं. बांग्लादेशी पीएम कल नई दिल्ली पहुंचेंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर वे भारत आ रही हैं. विदेश मंत्रालय ने मामले में एक बयान जारी किया है. विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक, दो दिवसीय यात्रा के दौरान शेख हसीना पीएम मोदी से मुलाकात करेंगी और द्विपक्षीय चर्चा करेंगी. शेख हसीना 21 जून और 22 जून को भारत की राजकीय यात्रा करेंगी. बता दें, शेख हसीना कुछ दिन पहले ही नई दिल्ली थी. बांग्लादेशी भी उन राष्ट्राध्यक्षों में शामिल थीं, जो 9 जून को पीएम मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे.

Advertisment

रणनीतिक साझेदारी को मजबूती देना यात्रा का मुख्य उद्देश्य

विदेश मंत्रालय के बयान की मानें तो प्रधानमंत्री मोदी के साथ-साथ शेख हसीना राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगी. उम्मीद है कि वे विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात कर सकती हैं. यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों की बीच रिश्तों को और घनिष्ठ करना है. साथ ही रणनीतिक संबंधों में और अधिक मधुरता लेकर आना है. 18वीं लोकसभा में नई सरकार के गठन के बाद यह पहली द्विपक्षीय राजकीय यात्रा होगी. आधिकारिक सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी और शेख हसीना की मुलाकात के दौरान कई अहम समझौतों पर मुहर लग सकती है. समझौते अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े होंगे.

यह भी पढ़ें- Protem Speaker: भर्तृहरि महताब बने लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने की नियुक्ति

पीएम मोदी भी जल्द करेंगे बांग्लादेश की यात्रा

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने जब शेख हसीना भारत आईं थीं, तब उनका भव्य स्वागत किया गया था. उस वक्त कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने दिल्ली में उनसे मुलाकात की थी. सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्र मोदी भी जल्द ही बांग्लादेश का दौरा करने वाले हैं. हालांकि, उनके दौरे की तारीफ अभी तक तय नहीं हो पाई है. माना जा रहा है कि अगले महीने पीएम मोदी ढाका जा सकते हैं.  

Advertisment

ऐसा है भारत-बांग्लादेश का संबंध

बता दें, पिछले कुछ वर्षों में भारत और बांग्लादेश के बीच रिश्तों में और मधुरता आई है. रणनीतिक संबंध भी और बेहतर हुए हैं. बांग्लादेश भारत की विदेश नीति नेबर फर्स्ट के कारण एक महत्वपूर्ण साझेदार है. भारत और बांग्लादेश के बीच, सुरक्षा, संपर्क, व्यापार, ऊर्जा, वाणिज्य, रक्षा, विज्ञान और तकनीकी और समुद्री मामलों सहित अन्य क्षेत्रों में एक-दूसरे के प्रमुख साझेदार हैं. बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास साझेदार भी है. दक्षिण एशिया में बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है. 2022-23 वित्त वर्ष में भारत का बांग्लादेश निर्यात करीब दो बिलियन डॉलर था.   

यह भी पढ़ें- शराब घोटाले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत, मिली जमानत, तिहाड़ से कल आएंगे बाहर

Source : News Nation Bureau

India Bangladesh Relations Sheikh Hasina India visit Bangladesh PM India visit India-Bangladesh Sheikh Hasina India Bangladesh cooperation PM Modi Sheikh Hasina meeting
Advertisment
Advertisment