Advertisment

बीएसएफ अपने म्यूज़ियम में सरदार भगत सिंह की ऐतिहासिक पिस्तौल करेगा प्रदर्शित

क्रांतिकारी भगत सिंह ने जिस पिस्तौल से जॉन सॉंडर्स को गोली मारी थी उसे बीएसएफ अपने म्यूजियम में रखने की योजना बना रहा है।

Advertisment
author-image
pradeep tripathi
एडिट
New Update
बीएसएफ अपने म्यूज़ियम में सरदार भगत सिंह की ऐतिहासिक पिस्तौल करेगा प्रदर्शित
Advertisment

क्रांतिकारी भगत सिंह ने जिस पिस्तौल से जॉन सॉंडर्स को गोली मारी थी उसे बीएसएफ अपने म्यूजियम में रखने की योजना बना रहा है। इस समय ये पिस्तौल इंदौर के सीएसडब्ल्यूटी म्यूजियम में रखा हुआ है।

Advertisment

1928 में .32 बोर के इस कोल्ट पिस्तौल से ब्रिटिश अधिकारी जॉन सॉन्डर्स का वध किया था।

बीएसएफ के इंसपेक्टर जनरल पंकज गूमर ने ने बताया कि सॉन्डर्स वध में इस्तेमाल की गई भगत सिंह की पिस्तौल इस समय पुराने संग्रहालय में अन्य हथियारों के साथ प्रदर्शन के लिये रखी गई है। लेकिन विशेष सम्मान देने के लिये इसे हमारे नए शस्त्र संग्रहालय में खासतौर पर प्रदर्शित किये जाने की योजना है। हमारा नए संग्रहालय के अगले दो-तीन महीने में बनकर तैयार होने की उम्मीद है। इसके साथ ही हम उनकी जीवन गाथा भी वहां पर उपलब्ध कराएंगे।’

और पढ़ें: लंदन अटैक: पीएम मोदी, ट्रंप, एंजेला मर्केल सहित दुनिया के कई नेताओं ने जताया दुख, सबने कहा ब्रिटेन के साथ खड़े हैं

Advertisment

उन्होंने बताया कि इस पिस्तौल को सात अक्तूबर 1969 को सात अन्य हथियारों के साथ पंजाब की फिल्लौर स्थित पुलिस अकादमी से बीएसएफ के इंदौर स्थित सीएसडब्ल्यूटी भेज दिया गया था। इस पिस्तौल को पुलिस अकादमी के दूसरे 7 हथियारों के साथ बीएसएफ के शस्त्र संग्रहालय में रख दिया गया था।
उन्होंने बताया कि भगत सिंह की विरासत पर शोध कर रहे एक दल ने इस पिस्तौल के बारे जानकारी दी है। ऐतिहासिक दस्तावेजों को खंगालने के बाद ये ये साबित हो गया कि ये वही पिस्तौल है जिसे भगत सिंह ने सॉन्डर्स वध में इस्तेमाल किया गया था।

और पढ़ें: SC का अयोध्या विवाद को अदालत से बाहर सुलझाने का सुझाव, पहले भी 10 बार हो चुकी है बातचीत

गूमर ने जानकारी दी कि इसे शायद ब्रिटिश राज में ही लाहौर से पंजाब की फिल्लौर स्थित पुलिस अकादमी भेज दिया गया था।

Advertisment

सॉन्डर्स का वध लाहौर में 17 दिसंबर 1928 को गोली मारकर किया गया था। ‘लाहौर षड़यंत्र कांड’ के नाम से मशहूर मामले में भगतसिंह और दो अन्य क्रांतिकारियों: शिवराम राजगुर और सुखदेव थापर को दोषी करार देते हुए मौत की सजा सुनाई गई। इन तीनों क्रांतिकारियों को तत्कालीन लाहौर सेंट्रल जेल के शादमां चौक में 23 मार्च 1931 को फांसी दी गई थी। 

और पढ़ें: ब्रिटिश संसद के बाहर पर हुए आतंकी हमले में पुलिसकर्मी समेत 5 लोगों की मौत, 40 घायल

Source : News Nation Bureau

BSF Bhagat Singh gun
Advertisment
Advertisment