Advertisment

भारत बंद को लेकर केंद्र सरकार की एडवाइजरी, 10 पॉइंट में जानें सब कुछ

Farmers Protest Bharat Band latest update किसानों ने मंगलवार को सुबह 11 बजे से 3 बजे तक भारत बंद (Bharat Band) बुलाया है वहीं केंद्र सरकार ने इसके लिए एडवाइजरी जारी की है.

author-image
Kuldeep Singh
New Update
Bharat Bandh

किसानों ने आज देशव्यापी भारत बंद का ऐलान किया है( Photo Credit : न्यूज नेशन)

नए कृषि कानून के विरोध में किसान पिछले दो सप्ताह से प्रदर्शन कर रहे हैं. अब तक सरकार और किसान संगठनों के बीच हुई कई दौर की वार्ता का भी कोई नतीजा नहीं निकला है. मंगलवार को किसानों ने देशव्यापी भारतबंद का ऐलान किया है. हालांकि किसान संगठनों ने दावा किया है कि ना तो आम लोगों को किसी तरह की परेशानी होने दी जाएगी और न ही किसी को जबरन भारत बंद में शामिल किया जाएगा. दूसरी तरफ केंद्र सरकार भी कानून व्यवस्था को लेकर पूरी तरह मुस्तैद है.  

Advertisment

किसान आंदोलन से लेकर भारत बंद तक 10 पॉइंट में समझिए सबकुछ

1 - नए कृषि कानून के विरोध में किसानों ने आज भारत बंद बुलाया है. इस मामले में केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि ‘भारत बंद’ के दौरान सुरक्षा कड़ी की जाए और साथ ही शांति सुनिश्चित की जाए.  

2 - दिल्ली की आजादपुर मंडी भी मंगलवार को बंद रहेगी. मंडी के चेयरमैन आदिल अहमद खान ने कहा कि किसानों के भारत बंद का हम समर्थन करते हैं. इसके कारण लोगों को सब्जी मिलने में परेशानी हो सकती है. वहीं सब्जियों के दाम में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है.  

Advertisment

3 - किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि जैसा पब्लिक सपोर्ट मिल रहा है चार घंटों के संपूर्ण बंद में सफलता की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि शहरों में लोग 10 बजे तक अपने ऑफिस पहुंच जाते हैं. वहीं दुकानदार लंच के बाद अपनी दुकानें खोल सकते हैं. 

4 - व्यापारियों के संगठन कनफेडेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) और ट्रांसपोर्टरों के संगठन ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसियेसन (एआईटीडब्ल्यूए) ने किसान संगठनों द्वारा मंगलवार को बुलाये गये 'भारत बंद' से अलग रहने की घोषणा की है. कैट का साफ कहना है कि वह इस भारत बंद में शामिल नहीं होगा. 

5 - लुधियाना से चरणजीत सिंह लोहारा (प्रधान पंजाब ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन) ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने किसानों के समर्थन में 8 दिसंबर को चक्का जाम करने का फैसला किया है. परिवहन संघ, ट्रक यूनियन, टेंपो यूनियन सभी ने बंद को सफल बनाने का फैसला किया है। यह बंद पूरे भारत में होगा।

Advertisment

6 - भारत बंद के दौरान दुकानें एवं कारोबार बंद रहेंगे. एंबुलेंस एवं आपात कार्य को बंद से छूट दी गयी है. किसानों ने दिल्‍ली के बॉर्डर्स को ब्‍लॉक कर रखा है. पंजाब, हरियाणा समेत देशभर से हजारों किसान यहां पहुंचे हैं. दिल्‍ली को उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा समेत उत्‍तर भारत से जोड़ने वाले अधिकतर रास्‍ते बंद हैं.

7 - उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP Chief Minister Yogi Adityanath)ने उत्तर प्रदेश के सभी जिला और पुलिस प्रशासन को 'भारत बंद' को लेकर सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है. 

8 - वाम मोर्चा के अध्यक्ष विमान बोस ने सोमवार को पश्चिम बंगाल के लोगों से नये कृषि कानूनों के खिलाफ आठ दिसंबर को किसान संगठनों की ओर से आहूत भारत बंद को पूरी तरह सफल बनाने की अपील की.

Advertisment

9 - दिल्ली में किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए अर्ध सैनिक बलों की 50 कंपनियां तैनात की गई हैं. सीएए और अन्य प्रदर्शनों के दौरान पैदा हुआ हालात को देखते हुए पहले से ही सुरक्षा चाक चौबंद की जा रही है. 

10 - गुजरात CM विजय रूपाणी ने कहा कि गुजरात में किसानों और APMC की तरफ से भारत बंद को सपोर्ट नहीं है. गुजरात में ऐसी कोई स्थिति नहीं है। कल ये बंद सफल नहीं रहेगा.  

Source : News Nation Bureau

भारत बंद bharat-band किसान प्रदर्शन Bharat Band 8 December 2020 farmer-protest
Advertisment
Advertisment