Advertisment

B’day Special : जिसने बीजेपी को दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बनाई, आज का दिन उनके लिए है खास

भारतीय जनता पार्टी के करिश्‍माई अध्‍यक्ष अमित शाह की काट आज किसी भी पार्टी के पास नहीं है. अपने तिलिस्‍म के बलबूते ही उन्‍होंने बीजेपी को आज पूरे देश की पार्टी बनाई है. भारतीय जनता पार्टी ऐसे करिश्‍माई नेता का सोमवार को जन्‍मदिन मना रही है.

author-image
Sunil Mishra
एडिट
New Update
B’day Special : जिसने बीजेपी को दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बनाई, आज का दिन उनके लिए है खास

अमित शाह (फाइल फोटो)

भारतीय जनता पार्टी के करिश्‍माई अध्‍यक्ष अमित शाह की काट आज किसी भी पार्टी के पास नहीं है. अपने तिलिस्‍म के बलबूते ही उन्‍होंने बीजेपी को आज पूरे देश की पार्टी बनाई है. इससे पहले बीजेपी हिन्‍दी पट्टी की पार्टी कही जाती थी, लेकिन अमित शाह ने जम्‍मू कश्मीर से लेकर पूर्वोत्‍तर भारत तक भाजपा की पहुंच बढ़ाई. आज बीजेपी 21 राज्‍यों में सरकार (गठबंधन मिलाकर) में है. यही नहीं अमित शाह ने बीजेपी को दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बनाने में महती भूमिका निभाई थी. पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने एक कार्यक्रम में कहा था कि पार्टी अध्‍यक्ष हो तो अमित भाई शाह जैसा. भारतीय जनता पार्टी ऐसे करिश्‍माई नेता का सोमवार को जन्‍मदिन मना रही है.

Advertisment

2014 के लोकसभा चुनाव से पहले अमित शाह को पार्टी का महासचिव बनाया गया और उन्‍हें उत्‍तर प्रदेश जैसे महत्‍वपूर्ण राज्‍य का प्रभारी बनाया गया था. उनकी मेहनत की बदौलत लोकसभा चुनाव में पार्टी ने न केवल शानदार प्रदर्शन किया, बल्‍कि जीत के रिकॉर्ड बना दिए. पार्टी को राज्‍य में 75 सीटों पर कामयाबी मिली और इसी की बदौलत नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की अपनू बलबूते सरकार बनी. अमित शाह को इस शानदार प्रदर्शन का इनाम भी मिला. तत्‍कालीन अध्‍यक्ष राजनाथ सिंह के गृह मंत्री बनने के बाद अमित शाह को पार्टी का अध्‍यक्ष बनाया गया. उसके बाद तो बीजेपी ने बिहार, दिल्‍ली और पंजाब को छोड़कर 21 राज्‍यों में या तो अपनी या भाजपा समर्थित गठबंधन की सरकार बनी. यहां तक कि जम्‍मू कश्‍मीर में पार्टी सरकार में शामिल रही. पूर्वोत्‍तर के अधिकांश राज्‍या में आज भाजपा की सरकारें हैं. कई राज्‍यों में पार्टी अपने बलबूते सरकार में है.

शुरुआती करियर

अमित शाह 1986 में भाजपा में शामिल हुए थे. 1987 में उन्हें भारतीय जनता युवा मोर्चा का सदस्य बनाया गया. 1991 में लालकृष्‍ण आडवाणी के लिए गांधीनगर संसदीय क्षेत्र में उन्होंने चुनाव प्रचार का जिम्मा संभाला. राजनीतिक रूप से उनके लिए यह पहला बड़ा मौका था. 1996 में अटल बिहारी वाजपेयी ने गुजरात से चुनाव लड़ने का फैसला किया तो अमित शाह ने चुनाव प्रचार का बीड़ा उठाया था. 1997 में गुजरात की सरखेज विधानसभा सीट से उपचुनाव जीतकर उन्‍होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की। 1999 में वे अहमदाबाद डिस्ट्रिक्ट कोऑपरेटिव बैंक (एडीसीबी) के प्रेसिडेंट, 2009 में गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष और 2014 में नरेंद्र मोदी के अध्यक्ष पद छोड़ने पर अमित शाह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष बने। 2003 से 2010 तक उन्होने गुजरात सरकार की कैबिनेट में गृह मंत्रालय का जिम्मा संभाला।

Advertisment

जीवन परिचय

  • अमित शाह का जन्म 1964 में मुंबई के एक संपन्न गुजराती परिवार में हुआ था.
  • पैतृक गांव - मान्सा, गुजरात
  • 1984-85 में भारतीय जनता पार्टी के सदस्य बने.
  • 1982 में उनके अपने कॉलेज के दिनों में शाह की मुलाक़ात नरेंद्र मोदी से हुई.
  • 1998, 2002 और 2007 में सरखेज विधानसभा सीट से लगातार विधायक रहे.
  • 2012 में नरनपुरा विधानसभा क्षेत्र से भी विधायक चुने गये.
  • 2004 में इशरत जहां और 2005 में सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ के बाद विवाद के घेरे में आ गए.
  • शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को महाराष्ट्र के मुंबई में एक व्यापारी के घर हुआ था. वह गुजरात के एक रईस परिवार से ताल्लुक रखते हैं. मेहसाणा में शुरुआती पढ़ाई के बाद बॉयोकेमिस्ट्री की पढ़ाई के लिए वे अहमदाबाद आए, जहां से उन्होने बॉयोकेमिस्ट्री में बीएससी की.
  • अमित शाह की शादी सोनल शाह से हुई थी. उनके बेटे का नाम जय शाह है.

Source : News Nation Bureau

North East Birthday State jammu-kashmir pan india Bhartiya Janta Party BJP party president rajnath-singh amit shah PM modi PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment