Advertisment

BHU जा रहे राज बब्बर हिरासत में, हॉस्टल खाली कराने में जुटा प्रशासन, छात्रों ने संभाला मोर्चा

बीएचयू जा रहे कांग्रेस यूपी अध्यक्ष राज बब्बर को रास्ते से ही पुलिस ने हिरासत में ले लिया। राजबब्बर को गिलट बाजार चौकी पर हिरासत में लिया गया।

author-image
abhiranjan kumar
एडिट
New Update
BHU जा रहे राज बब्बर हिरासत में, हॉस्टल खाली कराने में जुटा प्रशासन, छात्रों ने संभाला मोर्चा

बीएचयू में छात्र-छात्रों का प्रदर्शन (फोटो- ANI)

बनारस हिंदू विश्विद्यालय (बीएचयू) में छात्राओं पर हुए लाठीचार्ज के बाद उत्तर प्रदेश में सियासी हलचल तेज हो गई है। छात्राओं के साथ हो रही छेड़खानी के विरोध में चल रहा शांतिपूर्ण आंदोलन लाठीचार्ज के बाद हिंसक हो गया, जिसे लेकर बीएचयू प्रशासन दबाव में है।

Advertisment

इस बीच बीएचयू जा रहे कांग्रेस यूपी अध्यक्ष राज बब्बर को रास्ते से ही पुलिस ने हिरासत में ले लिया। वाराणसी शहर के गिलट बाजार चौकी पर राज बब्बर को उनके समर्थकों सहित हिरासत में लिया गया।

राज बब्बर के साथ कांग्रेस के नेता पीएल पुनिया और वाराणसी लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार रह चुके अजय राय को भी हिरासत में लिया गया है।

वहीं दूसरी तरफ विश्वविद्यालय प्रशासन होस्टल को खाली कराने में जुट गया है और इसके लिए बिजली-पानी की सप्लाई तक रोकने का फैसला ले लिया गया है।

Advertisment

इससे पहले मामले की जांच के लिए समाजवादी पार्टी ने कमेटी बनाने का फैसला लिया है। वहीं राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले में रिपोर्ट तलब की है।

इसे भी पढ़ेंः BHU हिंसा पर SP ने बनाई जांच कमेटी, योगी ने मांगी रिपोर्ट

पुलिस के लाठीचार्ज, फायरिंग,पथराव और आगजनी के बाद रविवार सुबह भी बीएचयू के बाहर अशांति का माहौल रहा। तनावग्रस्त हालात को देखते हुए वहां अतिरिक्त पुलिस बल की तैनात किया गया है।

Advertisment

विश्वविद्यालय को दो अक्टूबर तक बंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि छात्राओं को हॉस्टल खाली करने का फरमान जारी किया गया है।

बीती रात हुए घटनाक्रम को लेकर रविवार सुबह छात्राओं ने शांति मार्च निकाला। मार्च एलडी गेस्टहाउस पर पहुंचा, जहां पुलिस ने लाठी भांजकर उन्हें पीछे हटने को कहा। लाठी भांजने के बाद माहौल फिर अशांत हो गया और उत्तेजित छात्राओं ने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया।

उधर बीएचयू के पक्ष में कुछ कर्मचारियों ने शांति मार्च निकाला तो पुलिस ने उन्हें सुरक्षा प्रदान कर दी। बताया जा रहा है अब हजारों छात्र शांति मार्च निकालना चाह रहे हैं लेकिन पुलिस से अनुमति नहीं मिल रही है।

Advertisment

छात्रों का कहना है कि यदि कर्मचारियों के शांति मार्च को सुरक्षा मिल सकती है तो उनके शांति मार्च को क्यों नहीं। वहीं बंद बीएचयू से सैकड़ों छात्र-छात्राएं घरों की ओर रवाना भी होने लगे हैं। पूरा बीएचयू परिसर पुलिस छावनी में तब्दील है, यहां 20 ट्रक पीएसी तैनात है।

बीएचयू के त्रिवेणी हॉस्टल की छात्राएं बीते शुक्रवार से बीएचयू के गेट पर धरना दे रही हैं। विवि परिसर में छात्रों द्वारा छेड़ेखानी का आरोप लगाते हुए छात्राएं वीसी से मिलने की जिद पर अड़ी थीं।

वीसी कार्यालय ने 4-5 छात्राओं को मिलने की बात कही, लेकिन छात्राएं चाहती थीं कि वीसी से बातचीत सभी के सामने हो, लिहाजा बात नहीं बनी।

Advertisment

इसे भी पढ़ेंः BHU में हिंसक हो रहा प्रदर्शन, वीसी का तुगलकी फरमान शाम 5 बजे तक छात्रावास ख़ाली करें छात्र

इस बीच शनिवार शाम वीसी धरना स्थल पर जाने के बजाय त्रिवेणी हॉस्टल में दूसरे गुट की छात्राओं से मिलने पहुंच गए, जो इस आंदोलन से अलग हो चुकी थीं।

जानकारी होते ही धरने पर बैठी छात्राएं वीसी के दफ्तर पहुंचकर नारेबाजी करने लगी। मौके पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने पहले तो उन्हें रोका। बाद में शनिवार रात एक बजे तक पुलिस और छात्राओं के बीच झड़प चलती रही।

खबर फैलते ही छात्राओं के समर्थन में दूसरे हॉस्टल के छात्र भी आंदोलन में कूद गए और कुछ ही देर में आंदोलन हिंसक हो उठा। वहां 1500 से ज्यादा पुलिस बल ने छात्र-छात्राओं पर लाठीचार्ज किया और कुछ राउंड फायरिंग की। वहीं छात्रों ने विरोध में पथराव और पुलिस की बाइक में आगजनी की।

सूचना मिलते ही प्रभारी आईजी प्रेम प्रकाश और बनारस के कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण समेत कई अधिकारी भारी पुलिस बल के साथ बीएचयू कैंपस का जायजा लेने पहुंचे।

घटना के बाद मौके पर पहुंचे चीफ प्रॉक्टर ओएन सिंह ने कहा कि छात्राओं को समझाने की कोशिश हो रही है, सभी दोषी लड़कों पर कार्रवाई की जाएगी।

वहीं हंगामे को देखते हुए 2 अक्टूबर तक के लिए विश्वविद्यालय को बंद कर दिया गया है। कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने कहा कि पूरी रिपोर्ट राज्य व केंद्र सरकार को भेजी जाएगी।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

HIGHLIGHTS

  • BHU जा रहे राजबब्बर सहित कई कांग्रेसी नेता हिरासत में
  • होस्टल खाली कराने में जुटा प्रशासन, बिजली-पानी काटने की तैयारी

Source : News Nation Bureau

BHU BHU violence up congress ajay rai PL Punia raj babbar
Advertisment
Advertisment