Advertisment

जब कोई बड़ा नेता किसी होटल में रुकता है तो बाहर ट्रक खड़ा क्यों किए जाते हैं?

जब कोई बड़ा नेता आता है तो होटल के बाहर ट्रक क्यों खड़े कर दिए जाते हैं? कभी सोचा है?

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
G 20 Summit

ट्रक क्यों खड़े होते हैं?( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

कल यानी 8 सितंबर से 10 सितंबर के बीच देश की राजधानी दिल्ली में दुनिया भर के बड़े नेताओं का जमावड़ा होने वाला है. जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिका, चीन और कई बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्ष आ रहे हैं. ऐसे में दिल्ली में नियमित तौर पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. शहरी इलाके पूरी तरह से हाई अलर्ट पर हैं. ऐसे में उनकी सुरक्षा में कोई चूक न हो, इसलिए भारत सरकार और खुफिया एजेंसियां ​​एक्टिव मोड में हैं. आज हम आपको सुरक्षा से जुड़ी एक बड़ी जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपने कभी नहीं सोचा होगा कि क्या सच में ऐसा होता है?

Advertisment

हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि जब कोई बड़ा नेता या वीवीआईपी आता है तो उसके होटल के सामने ढेर सारे ट्रक क्यों खड़े कर दिए जाते हैं? ये बात सुनकर आप हैरान हो गए होंगे तो आइए हम आपको बताते हैं कि इसके पीछे की बड़ी वजह क्या है?

इस खबर को भी पढ़ें- बाइडेन समेत इन विदेशी नेताओं को कौन करेगा रिसीव, जानें मंत्रियों की सूची

आखिर बिल्डिंग के सामने क्यों खड़े किए जाते हैं ट्रक

हाल ही में जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर गए थे. इस दौरान वह जिस होटल में रुके थे उसके सामने और आसपास कई ट्रक खड़े थे. ट्रकों को इस तरह खड़ा किया गया था कि पूरी बिल्डिंग घिर जाए. अब सवाल यह है कि होटल के सामने ट्रकों की जरूरत क्यों पड़ती है, होटल के सामने ट्रक क्यों खड़े किए जाते हैं? अब बिना समय बर्बाद किये सीधे वजह पर आते हैं. इसके पीछे मुख्य कारण सुरक्षा है. किसी भी इमारत के किनारे ट्रकों को पार्क किया जाता है ताकि होटल के ऊपर कोई भी हमलावर आरडीएक्स या गोला-बारूद के साथ वाहन लेकर सीधे इमारत पर हमला न कर दे. अगर कोई हमलावर ऐसा करता है तो होटल में रुका मेहमान या कोई बड़ा नेता घायल हो सकता है या फिर उसकी मौत भी हो सकती है.

Advertisment

हमारे देश में क्या होता है?

अगर हमारे देश की बात करें तो कई बार ऐसी जगहों पर सेना का ट्रक खड़ा कर दिया जाता है, ये ट्रक तकनीकी सुरक्षा के लिए होता है. इसमें जैमर लगे होते हैं. जो उस क्षेत्र को पूरी तरह से सुरक्षित रखते हैं. इसके साथ ही सेना के ट्रकों में सेना के जवानों को हथियारों से लैस किया जाता है. हमारे देश में ऐसा तभी होता है जब कोई बड़ी बैठक होती है या पीएम मोदी किसी राज्य का दौरा करते हैं.

HIGHLIGHTS

  • होटल के बार ट्रक इसलिए होता है
  • भारत में क्या होता है?
  • सुरक्षा की गारंटी होती है
Advertisment

Source : News Nation Bureau

G20 manifesto G20 meeting g20-summit PM Modi G20 Summit G20 leaders summit g20-summit-in-india
Advertisment
Advertisment