Advertisment

आज की मुख्य खबरें : PM मोदी आज G7 बैठक में लेंगे हिस्सा, कुवैत से आज लाए जाएंगे मृतक भारतीयों से शव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इटली के दौरे पर हैं, जहां वह G7 बैठक में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा NEET परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. जिसके बाद कोर्ट ने एक अहम फैसला सुनाया है.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Today big news News Nation

आज की मुख्य खबरें( Photo Credit : News Nation)

देश में फिलहाल लोगों को भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के मौसम में ज्यादा बदलाव नहीं होने वाला है. लू का दौर जारी रहेगा. वहीं, मॉनसून के आने में और देरी हो सकती है क्योंकि महाराष्ट्र पहुंचने के बाद मॉनसून काफी धीमा हो गया है. इस भीषण गर्मी के मौसम में एनटीए पर कई गंभीर सवाल खड़े हुए. कल NEET परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला भी सामने आया. इसके अलावा कुवैत के मंगफ शहर में 6 मंजिला इमारत में आग लगने से 49 मजदूरों की मौत हो गई, जिनके शव आज भारत आएंगे. साथ ही पीएम मोदी आज इटली के दौरे पर हैं, वो इटली में हो रहे जी7 सबमिट में शामिल होंगे. इस पूरे आर्टिकल में 5 बड़े खबरों पर नजर डालेंगे. 

Advertisment

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इटली में हैं, वह इटली के अकीला में हो रही G7 बैठक में हिस्सा लेंगे. इसके बाद पीएम कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठक करेंगे. पीएम मोदी इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से भी मुलाकात करेंगे.

2. NEET परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 अभ्यर्थियों के स्कोर कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे. इसके बाद बिना ग्रेस मार्क्स के स्कोर कार्ड जारी किए जाएंगे. वहीं, अब NEET परीक्षा 23 जून को दोबारा आयोजित की जाएगी. जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहते हैं, उनका रिजल्ट बिना ग्रेस मार्क्स के पुराना माना जाएगा.

3. कुवैत के मंगाफ शहर में 6 मंजिला इमारत में आग लगने से 49 मजदूरों की मौत हो गई, जिनमें से 45 भारत के और 3 फिलीपींस के थे. सभी शवों की पहचान कर ली गई है. मरने वालों में 23 केरल से, 7 तमिलनाडु से, 3 आंध्र प्रदेश से, 3 उत्तर प्रदेश से और 1-1 बिहार, ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल से थे. विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने इन मृतकों के शव वापस लाने के लिए कुवैत के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल याह्या से मुलाकात की है. उन्होंने वादा किया है कि शव बिना किसी समस्या के भारत पहुंचेंगे.

Advertisment

4. टी-20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. बता दें कि भारत और कनाडा के बीच 15 जून को मैच होना है. मैच से ठीक पहले फ्लोरिडा में भारी बारिश और बाढ़ के संकेत मिल रहे हैं. शहर में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में फैंस की मांग है कि मैच को कहीं पर और शिफ्ट किया जाए.

5. दिल्ली में जल संकट पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद आज बोर्ड की बैठक होगी. इसमें जलापूर्ति के लिए दिल्ली सरकार के आवेदन पर फैसला लिया जाएगा. दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. इसमें हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश को एक महीने के लिए अतिरिक्त पानी छोड़ने का निर्देश देने की मांग की गई है.

Source : News Nation Bureau

NEET exam Supreme Court Kuwait Mangaf fire accident NEET PM modi PM Modi Italy Visit big news
Advertisment
Advertisment