Advertisment

मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप मामले को लेकर विपक्ष ने किया बिहार बंद

विपक्ष मांग कर रहा है कि बालिकागृह की लड़कियों के साथ रेप का ममाल शर्मनाक हैै इसलिए नीतीश कुमार को अपने पद से इस्तीफ़ा दे देना चाहिए।

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप मामले को लेकर विपक्ष ने किया बिहार बंद

नीतीश कुमार के इस्तीफ़े की मांग को लेकर विपक्ष का बिहार बंद (फाइल फोटो)

बिहार के मुजफ्फरपुर में बालिकागृह की लड़कियों के साथ रेप के मामले को लेकर गुरुवार को राज्य में बंद का आयोजन किया गया है।

Advertisment

वाम दल की अगुवाई में बुलाए गए इस बंद को राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस पार्टी ने भी समर्थन दिया है। बंद के समर्थन में पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'नीतीश कुमार द्वारा प्रायोजित भयंकर और भीषण गैंग रेप के ख़िलाफ़ वाम दलों द्वारा बुलाए गए बंद का हमारी पार्टी भी समर्थन करती है।'

विपक्ष मांग कर रहा है कि बालिकागृह की लड़कियों के साथ रेप का ममाल शर्मनाक हैै इसलिए नीतीश कुमार को अपने पद से इस्तीफ़ा दे देना चाहिए। 

इस मामले का खुलासा तब हुआ, जब मुंबई की संस्था टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइसेंज की टीम ने बालिका गृह के सोशल ऑडिट रिपोर्ट में यौन शोषण का उल्लेख किया।

Advertisment

इसके बाद मुजफ्फरपुर महिला थाने में इस मामले की प्राथमिकी दर्ज कराई गई। जांच के क्रम में यहां की 44 लड़कियों में से 42 लड़कियों की चिकित्सकीय जांच करवाई गई थी जिसमें 29 लड़कियों के यौन शोषण की पुष्टि हुई है। दो लड़कियों के अस्वस्थ्य होने के कारण जांच नहीं हो पाई थी।

मुजफ्फरपुर बालिका गृह के संचालक ब्रजेश ठाकुर सहित कुल 10 आरोपियों किरण कुमारी, मंजू देवी, इंदू कुमारी, चंदा देवी, नेहा कुमारी, हेमा मसीह, विकास कुमार एवं रवि कुमार रौशन को गिरफ्तार किया जा चुका है। एक अन्य फरार आरोपी दिलीप कुमार वर्मा की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

बता दें कि मुजफ्फरपुर स्थित बालिका गृह में यौन शोषण मामले में किरकिरी होने के बाद बिहार सरकार ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने का फैसला लिया है।

Advertisment

सीएम नीतीश ने वरिष्ठ अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिया। इस बीच विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने निष्पक्ष जांच की बात कहते हुए सीएम से नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देने की मांग की है।

और पढ़ें- मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस: ब्रजेश ठाकुर के एक और आश्रय गृह पर पुलिस ने मारी रेड, 11 महिलाएं लापता

एक आधिकरिक बयान में कहा गया है, 'मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन शोषण मामले की जांच पुलिस मुस्तैदी से कर रही है। सरकार निष्पक्ष जांच के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन एक भ्रम का वातावरण बनाया जा रहा है। भ्रम का वातावरण नहीं बने, इसलिए मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और गृह विभाग के प्रधान सचिव को तत्काल इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपने का निर्देश दिया है।'

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Tejashwi yadav Bihar bandh live updates congress BIhar Bandh Nitish Kumar Bihar NGOs exploitation case JDS Muzaffarpur sexual exploitation case
Advertisment
Advertisment