Advertisment

News Nation Exclusive : क्या है बिटकॉइन का टेरर कनेक्शन

वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन का किस तरह से आतंकवाद को फैलान में हो रहा खुलेआम इस्तेमाल। इस पर आज न्यूज नेशन करने जा रहा है बड़ा खुलासा शाम 6.30 बजे न्यूज नेशन टीवी पर देखिए बिटकॉइन का टेरर कनेक्शन

author-image
kunal kaushal
एडिट
New Update
News Nation Exclusive : क्या है बिटकॉइन का टेरर कनेक्शन

प्रतीकात्मक फोटो

वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन का किस तरह से आतंकवाद को फैलाने में हो रहा खुलेआम इस्तेमाल। इस पर आज न्यूज नेशन करने जा रहा है बड़ा खुलासा शाम 6.30 बजे न्यूज नेशन टीवी पर देखिए बिटकॉइन का टेरर कनेक्शन। लेकिन इसस पहले यह जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी है कि आखिरकार बिटकॉइन है क्या ?

Advertisment

Live Updates

# हैकर्स का फेवरेट है बिटकॉइन

# हवाला के धंधे के लिए भी होता है बिटकॉइन का इस्तेमाल

Advertisment

# जोखिम भरा है बिटकॉइन में निवेश करना

# नोटबंदी के बाद बिटकॉइन के जरिए आतंक का नया खेल

# आतंकी संगठन कर रहे हैं बिटकॉइन का इस्तेमाल

Advertisment

# पहचान छिपाकर किया जाता है पैसों का खेल

क्या है बिटकॉइन

बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी (मुद्रा) है जिसे आप न तो देख सकते हैं और न ही छू सकते हैं। इस पर किसी भी देश की सरकार का कोई नियंत्रण नहीं हैं और न ही किसी भी देश की बैंक इस मुद्रा को जारी करती है। चूंकि ये किसी देश की मुद्रा नहीं है इसलिए इस पर कोई टैक्स भी नहीं लगता है।

Advertisment

बिटकॉइन पूरी तरह छुपी हुई या यू कहें गुप्त करेंसी है है और इसे कोई भी सरकार से छुपाकर रख सकता है क्योंकि यह करेंसी सिर्फ कोड में होती है जिस न तो जब्त किया जा सकता है और न ही कोई नष्ट कर सकता है।

बिटकॉइन को दुनिया में कहीं भी सीधा ख़रीदा या बेचा जा सकता है। शुरुआत में कंप्यूटर पर बेहद जटिल कार्यों के बदले ये क्रिप्टो करंसी कमाई जाती थी।

अनुमान के मुताबिक इस समय पूरे विश्व में क़रीब डेढ़ करोड़ से ज्यादा बिटकॉइन प्रचलन में हैं। बिटकॉइन ख़रीदने के लिए यूज़र को पता रजिस्टर करना होता है। ये पता 27-34 अक्षरों या अंकों के कोड में होता है और यह वर्चुअल पते की तरह काम करता है। इसी पर बिटक्वाइन भेजे जाते हैं।

Advertisment

और पढ़ें: मुश्किल में आप, CBDT ने राजनीतिक फंडिंग पर उठाए सवाल

इन वर्चुअल पते का कोई रजिस्ट्रेशन नहीं होता है ऐसे में बिटकॉइन रखने वाले लोग अपनी पहचान गुप्त रख सकते हैं। ये पता बिटकॉइन वॉलेट में स्टोर किया जाता है जिनमें बिटकॉइन रखे जाते हैं।

और पढ़ें: जिग्नेश मेवाणी के 'युवा हुंकार रैली' को नहीं मिली इजाजत, प्रशासन अलर्ट

Source : News Nation Bureau

News Nation EXCLUSIVE Terror Financing terror groups
Advertisment
Advertisment