Advertisment

लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बने ओम बिरला, राहुल गांधी समेत विपक्षी सांसदों ने जताई ये उम्मीदें

18वीं लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में बीजेपी के ओम बिरला निर्वाचित हुए हैं. इस मौके पर राहुल गांधी समेत तमाम विपक्षी सांसदों ने उनसे कई उम्मीदें जताई हैं.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Om Biral Rahul Gandhi Akhilesh Yadav

ओम बिरला, राहुल गांधी, और अखिलेश यादव( Photo Credit : Sansad TV)

Om Birla Re-elected Lok Sabha Speaker:  18वीं लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के ओम बिरला निर्वाचित हुए हैं. ओम बिरला तीन बार के बीजेपी सांसद हैं. वे आज (बुधवार को) लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर चुने गए हैं. इस दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच एक दुर्लभ सौहार्दपूर्ण क्षण भी देखने को मिला. नेता प्रतिपक्ष के रूप में राहुल गांधी ओम बिरला के पास गए और उन्हें बधाई दी. राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाथ भी मिलाया. इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर की कुर्सी तक ले गए. इस दौरान पूरा सदन तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज रहा था. 

Advertisment

बिरला को सभी सासंदों ने दी बधाई

निचले सदन में राहुल गांधी समेत तमाम विपक्षी नेताओं ने ओम बिराला को बधाईं दी. उन्होंने अपने संबोधन में नए स्पीकर से उनकी क्या उम्मीदें हैं, उनको भी जाहिर किया. विपक्षी सांसदों ने स्पीकर बिरला से निष्पक्ष रहने, संविधान की रक्षा करने और विपक्ष की आवाज को नहीं दबाने की उम्मीद जताई. राहुल गांधी ने कहा, 'हमें विश्वास है कि विपक्ष को बोलने की अनुमति देकर, हमें भारत के लोगों का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देकर, आप भारत के संविधान की रक्षा करने का अपना कर्तव्य निभाएंगे.'

Advertisment

उन्होंने आगे कहा, 'यह सदन भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है और आप उस आवाज के अंतिम निर्णायक हैं. सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है, लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है और इस बार विपक्ष ने पिछली बार की तुलना में भारतीय लोगों की आवाज का काफी अधिक प्रतिनिधित्व किया है. विपक्ष आपके काम करने में आपकी सहायता करना चाहेगा. हम चाहते हैं कि सदन अक्सर और अच्छी तरह से काम करे. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सहयोग विश्वास के आधार पर हो.'

'भेदभाव के बिना जारी रहेगा सदन'

Advertisment

वहीं इंडिया के गठबंधन के दूसरे सबसे बड़ी साझेदार, सपा प्रमुख और सांसद अखिलेश यादव ने भी ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर बनने की बधाई दी. उन्होंने ओम बिरला से कहा कि आप जिस पद पर हैं, उससे गौरवशाली परंपराएं जुड़ी हैं. हमारा मानना ​​है कि यह बिना किसी भेदभाव के जारी रहेगी और लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर आप हर सदस्य और पार्टी को समान अवसर और सम्मान देंगे.

अखिलेश यादव ने आगे कहा, 'निष्पक्षता इस महान पद की एक बड़ी जिम्मेदारी है. हम उम्मीद करते हैं कि किसी भी जनप्रतिनिधि की आवाज नहीं दबाई जाएगी और न ही निष्कासन जैसी कार्रवाई दोबारा होगी. आपका कंट्रोल विपक्ष पर है, लेकिन सत्ता पक्ष पर भी होना चाहिए.  हम आपके सभी न्यायोचित निर्णयों के साथ खड़े हैं. मुझे उम्मीद है कि आप विपक्ष का भी उतना ही सम्मान करेंगे, जितना सत्ता पक्ष का करते हैं और उन्हें अपना पक्ष रखने देंगे.'

Advertisment

'अगले 5 साल निलंबन के बारे में न सोचें'

वहीं, एनसीपी (SCP) सांसद ने ओम बिरला को बधाई देते हुए कहा कि, 'बीते पांच साल में आपने अच्छा काम किया है. जब हमारे साथियों को निलंबित किया तो हम दुख हो गए. इसलिए यह प्रयास होना चाहिए कि अगले 5 साल आप निलंबन के बारे में न सोचें. हम हमेशा बातचीत के लिए तैयार हैं.

Advertisment

'...छोटे दलों का अवसर दें'

इनके अलावा एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने ओम बिरला को बधाई देते हुए कहा कि आप इस सदन के संरक्षण हैं, इसलिए आपसे आग्रह करता हूं कि छोटे दलों को बात रखने का अवसर देंगे. इस सदन का चरित्र अब बदल गया है, बीजेपी आप पर अधिक दबाव नहीं बना पाएगी.

Source : News Nation Bureau

rahul gandhi congress lok sabha speaker om birla Lok Sabha Speaker Chunav BJP Narendra Modi
Advertisment
Advertisment