Advertisment

बिहार और राजस्थान में भाजपा बनाएगी नई रणनीति, दोनों राज्यों के दौरे पर अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जिन्हें भाजपा के मुख्य रणनीतिकार के रूप में देखा जाता है, अगले माह दो विपक्षी शासित राज्यों राजस्थान और बिहार के दौरे पर होंगे.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
amit shah

Amit Shah( Photo Credit : ani )

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) जिन्हें भाजपा के मुख्य रणनीतिकार के रूप में देखा जाता है, अगले माह दो विपक्षी शासित राज्यों राजस्थान और बिहार के दौरे पर होंगे.  राजस्थान में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव है. इसके लिए अमित शाह अभी से तैयारी कर रहे हैं.  वहीं बिहार में हाल में भाजपा विपक्ष की भूमिका में चली गई है. राज्य में बदलाव का जायजा लेने के लिए वे यहां पर पहुंच रहे हैं. लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) के लिए बिहार को साधना भाजपा के लिए जरूरी है. जदयू के भाजपा से अलग होने के बाद से अपने पहले बिहार दौरे में अमित शाह 17 और 18 सितंबर को किशनगंज के साथ पूर्णिया में पार्टी की बैठकों के अलावा अपने मंत्रालय से जुड़े कार्यक्रमों में भाग लेंगे. बिहार में जदयू और आरजेडी ने गठबंधन किया है. यहां पर अब सारे समीकरण बदल चुके हैं. ऐसे में भाजपा राज्य में मजबूत होने की कोशिश में जुट गई है. 

Advertisment

बिहार में अब भाजपा के शीर्ष नेताओं ने संगठन को मजबूत करने की तैयारी आरंभ कर दी है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सितंबर के दूसरे सप्ताह बिहार का दौरा करने वाले हैं. भाजपा के एक नेता के अनुसार शाह 23-24 सितंबर को बिहार के सीमांचल क्षेत्र का दौरा करेंगे. पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत के कार्यक्रम के अलावा उनकी जनसभाएं भी तय की हैं. 

बिहार विधानसभा का वर्तमान समीकरण

बिहार में नई सरकार के गठन के बाद समीकरणों का बदलना तय था. आरजेडी के एक विधायक के निधन के कारण बिहार विधानसभा में विधायकों की कुल संख्या 243 से कम होकर 242 तक पहुंच गई है. वहीं भाजपा के पास 77, आरजेडी के पास 79, जेडीयू के पास 45, कांग्रेस के पास 19, सीपीआई (एम.एल) के पास 12, सीपीआई के पास 4, एचएएम के पास 4, एआईएमआईएम के पास एक और एक निर्दलीय विधायक हैं.

Advertisment

राजस्थान की बात करें तो जोधपुर में भाजपा की ओबीसी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 10 से 12 सितंबर तक होगी. जोधपुर अशोक गहलोत का गृह जिला है. उत्तर प्रदेश जैसे अन्य राज्यों में भाजपा की रणनीति में ओबीसी एक प्रमुख कारक रहा है. अब तक भाजपा की सबसे प्रमुख नेता वसुंधरा राजे बनी हुई हैं . वह अपने राजपूत, जाट और गुर्जर परिवार के कनेक्शन का हवाला देते हुए पैन समुदाय की पहचान होने का दावा करती हैं . मगर यहां पर नेतृत्व संकट अब भी जारी है. अमित शाह के दौरे से कुछ और संकेत मिलने की उम्मीद है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • अमित शाह 17 और 18 सितंबर को किशनगंज के साथ पूर्णिया जाएंगे
  • शाह 23-24 सितंबर को बिहार के सीमांचल क्षेत्र का दौरा करेंगे
  • भाजपा के शीर्ष नेताओं की संगठन को मजबूत करने की तैयारी 
rajasthan अमित शाह बिहार दौरा Bihar अमित शाह बिहार राजनीति amit shah
Advertisment
Advertisment