Advertisment

BRICS Summit 2023: जमीन पर पड़े तिरंगे को उठाया, इस तरह से PM Modi ने रखा देश का मान

BRICS Summit 2023: पीएम ने कहा, भारत ने भी G20 की अध्यक्षता में इस विषय को महत्व दिया है. लगभग दो दशकों में, ब्रिक्स ने एक लंबी और शानदार यात्रा की है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
pm modi

pm modi( Photo Credit : social media )

BRICS Summit 2023: जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा, हम दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में ब्रिक्स में वैश्विक दक्षिण के देशों को विशेष महत्व देने  के कदम का स्वागत करते हैं. भारत ने भी G20 की अध्यक्षता में इस विषय को महत्व दिया है. पीएम ने कहा, लगभग दो दशकों में, ब्रिक्स ने एक लंबी और शानदार यात्रा की है. इस यात्रा में, हमने कई उपलब्धियां हासिल कीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के खुले पूर्ण सत्र में बोल रहे हैं. "ब्रिक्स को भविष्य के लिए तैयार संगठन बनाने के लिए, हमें अपने संबंधित समाजों को भी भविष्य के लिए तैयार करना होगा, और प्रौद्योगिकी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी..."

Advertisment

जमीन पर पड़े तिरंगे को देखा

Advertisment

ब्रिक्स में ग्रुप फोटो के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमीन पर पड़े तिरंगे को देखा और यह सुनिश्चित किया कि वे उस पर कदम न पड़ पाए. उन्होंने उसे उठाया और अपने पास रख लिया. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने इस दौरान कई अन्य झंडो को उठा लिया.

ये भी पढ़ें: Chandrayaan 3 की है बॉलीवुड में भी जबरदस्त धूम, इन स्टार्स ने ISRO को दी बधाई

इस मोके पर  चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय नियमों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों के आधार पर सभी देशों द्वारा संयुक्त रूप से लिखा और बरकरार रखा जाना चाहिए, न कि सबसे मजबूत मांसपेशियों या सबसे ऊंची आवाज वाले लोगों द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए." ब्रिक्स देशों को सच्चा बहुपक्षवाद अपनाना चाहिए, एकजुटता पर कायम रहना चाहिए और विभाजन का विरोध करना चाहिए."

Advertisment

आपको बता दें कि पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की चार दिवसीय दौरे पर हैं. 22-24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रपति रामफोसा के निमंत्रण पर पर मंगलवार को यहां पर आए थे.

Source : News Nation Bureau

Brics Summit newsnation brics summit 2023 pm modi speech in brics summit newsnationtv PM modi PM Modi In BRICS summit
Advertisment
Advertisment