Advertisment

Budget 2024: बजट से पहले उद्योग संघों के प्रतिनिधियों से मिलेंगी वित्त मंत्री सीतारमण, 20 जून को करेंगी बैठक

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अगले महीने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेंगे. इससे पहले वह 20 जून को उद्योग संघों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करने वाली हैं.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman( Photo Credit : Social Media)

Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट जुलाई में पेश किया जाएगा. इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण उद्योग संघों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगीं. ये मुलाकात बजट पूर्व परामर्श के रूप में होगी. जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 20 जून की शाम को उद्योग संघों के प्रतिनिधियों से मिलने वाली हैं. वित्त मंत्री की ये बैठक नॉर्थ ब्लॉक में शाम 4 से 6 बजे के बीच होगी. इस बैठक में फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI), कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII), एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री जैसे उद्योग संघों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. बता दें कि इस बैठक में भारत (एसोचैम), और पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री अपने बजट सुझाव और सिफारिशें पेश करते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 27 जून को राष्ट्रपति मुर्मू का अभिभाषण, लोकसभा और राज्यसभा के जॉइंट सत्र को करेंगीं संबोधित

वित्त मंत्री के साथ वार्षिक बजट-पूर्व परामर्श

बता दें कि यह बैठक सरकार के वार्षिक बजट-पूर्व परामर्श का हिस्सा है जिसका उद्देश्य आगामी केंद्रीय बजट को आकार देने के लिए प्रमुख हितधारकों से प्रतिक्रिया और सुझाव प्राप्त करना है. मोदी सरकारके तीसरे कार्यकाल का पहला बजट जुलाई के तीसरे सप्ताह में संसद में पेश किये जाने की उम्मीद है. वित्त मंत्री के साथ अपनी बैठक से पहले, उद्योग संघ 18 जून को राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ​​से भी मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात में कर सुधार, विभिन्न उद्योगों के लिए प्रोत्साहन, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के उपाय और नीतियों सहित कई विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है. छोटे और मध्यम उद्यमों (एसएमई) को समर्थन देना भी इस बैठक में शामिल है.

ये भी पढ़ें: मणिपुर की सुरक्षा स्थिति पर गृह मंत्रालय में बैठक, गृह मंत्री शाह के साथ सेना प्रमुख, डीजीपी समेत कई अधिकारी रहे मौजूद

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट

गौरतलब है कि लगातार तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद मोदी सरकार का ये पहला बजट होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा चुनाव से पहले 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया था. वह अब तक लगातार छह बजट पेश कर चुकी हैं और जब वह भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार के नए कार्यकाल का पूर्ण बजट पेश करेंगी जो एक नया रिकॉर्ड होगा.

ये भी पढ़ें: Weather Update: हीटवेव से झुलस रहा उत्तर भारत, दिल्ली-UP समेत इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया खतरे का ALERT!

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 union-budget nirmala-sitharaman Pre Budget Meeting Industry Leaders finance-minister
Advertisment
Advertisment