Advertisment

Budget 2024: 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री, मिडिल क्लास को बड़ा तोहफा दे सकती है मोदी सरकार

Budget 2024: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से तीन जुलाई तक चला. अब मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होगा. इस दौरान 23 जुलाई को वित्तमंत्री बजट पेश करेंगी.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Budget 2024

Finance Minister Nirmala Sitharaman( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Union Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट 23 जुलाई को पेश किया जाएगा. वहीं बजट सत्र की शुरुआत इससे एक दिन पहले यानी 22 जुलाई को होगी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार सातवीं बार बजट पेश करेंगी. बता दें कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में निर्मला सीतारमण ने वित्तमंत्री का पदभार संभाला था, अब तक वह लगातार छह बार बजट पेश कर चुकी हैं. 18वीं लोकसभा के पहले बजट सत्र में वह सातवीं बार मोदी सरकार का बजट पेश करेंगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: NEET Counselling Postponed: नीट यूजी की काउंसलिंग स्थगित, जल्द नई तारीख का होगा ऐलान

12 अगस्त तक चलेगा बजट सत्र

बता दें कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक चला. पहले सत्र में सभी नवनिर्वाचित सांसदों ने सदन के सदस्य के रूप में सदस्यता ली. उसके बाद संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण हुआ. इसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया गया और उसपर चर्चा हुई. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के दूसरे सत्र में देश का बजट पेश किया जाएगा. इस दौरान वित्तमंत्री लगातार सातवीं बार बजट पेश करेंगी. बजट सत्र पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. 22 जुलाई से शुरू होने वाला बजट सत्र 12 अगस्त तक चलेगा. 

Advertisment

संसदीय कार्य मंत्री ने दी बजट सत्र की जानकारी

बता दें कि बजट सत्र की जानकारी संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने दी. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "भारत सरकार की संस्तुति पर भारत की माननीय राष्ट्रपति ने बजट सत्र, 2024 के लिए संसद के दोनों सदनों को 22 जुलाई, 2024 से 12 अगस्त, 2024 तक बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. 23 जुलाई 2024 को केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया जाएगा."

Advertisment

ये भी पढ़ें: 'उन्होंने मेरे दफ्तर पर हमला किया, अब हम गुजरात में भी बीजेपी को हराएंगे'- राहुल गांधी

मिडिल क्लास को तोहफे दे सकती है मोदी सरकार

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले आम बजट से मिडिल क्लास को काफी उम्मीदें हैं. नौकरीपेशा लोगों को इस बजट में इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव की उम्मीद है तो वहीं स्टैंडर्ड डिडक्शन से जुड़ी राहत के भी संकेत मिल रहे हैं. इसके साथ ही इस बजट में महिलाओं और लाभार्थी वर्ग के लिए भी मोदी सरकार कई बड़े ऐलान कर सकती है. इस बजट में केंद्र सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर और ऊर्जी से जुड़ी योजनाओं पर ज्यादा ध्यान दे सकती है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: J&K: कुलगाम में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, 1 जवान शहीद

Source : News Nation Bureau

PM Narendra Modi PM modi Modi Government nirmala-sitharaman union-budget budget-2024 finance-minister Finance Minister Nirmala Sitharaman
Advertisment
Advertisment