Advertisment

पाकिस्तान में हिंदुओं पर होता है कैसा अत्याचार? CAA के तहत भारतीय नागरिकता वालों ने बयां किया दर्द

CAA : नागरिकता प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले आवेदकों में से एक भावना ने बताया कि मुझे आज नागरिकता मिली है, मुझे बहुत अच्छा लग रहा है...

author-image
Mohit Sharma
New Update
CAA

CAA ( Photo Credit : News Nation)

CAA: भारत में नागरिकता संशोधन कानून लागू होने के बाद आज यानी बुधवार को पहली बार 14 लोगों को भारतीय नागरिकता दी गई. राजधानी दिल्ली स्थित गृह मंत्रालय में आज 14 आवेदकों को नागरिकता प्रमाणपत्र सौंपे गए. कई अन्य आवेदकों को डिजिटल हस्ताक्षर किया हुआ प्रमाणपत्र ईमेल के माध्यम से जारी किए जा रहे हैं. इस दौरान नागरिकता प्रमाण पत्र पाने वाले लोगों ने मीडिया से अनुभव साझा किए. उन्होंने बताया कि कैसे पाकिस्तान जैसे देशों में हिंदुओं पर अत्याचार किए जा रहे हैं. उन्होंने यह भी बताया कि भारत की नागरिकता मिलने के बाद उनका जीवन कैसे सरल हो जाएगा.

Advertisment

नागरिकता प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले आवेदकों में से एक भावना ने बताया कि मुझे आज नागरिकता मिली है, मुझे बहुत अच्छा लग रहा है, अब हम आगे पढ़ सकेंगे. मैं 2014 में यहां आई थी. जब (CAA) पास हुआ था तब बहुत खुशी हुई थी. पाकिस्तान में हम लड़कियाँ पढ़ नहीं पाती थीं और घर से बाहर नहीं निकल पाती थी, अगर बाहर जाना होता था तो बुर्का पहन कर निकलती थीं.

 नागरिकता प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले आवेदकों में से एक हरीश कुमार ने बताया कि मैं पिछले 13-14 वर्षों से दिल्ली में रह रहा हूं. एक सपने के सच होने जैसा एहसास है, मैं बहुत खुश हूं. यह मेरे लिए एक नए जन्म जैसा है. मैं केंद्र सरकार का बहुत धन्यवाद करता हूं.

नागरिकता प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाले आवेदकों में से एक यशोदा कहती हैं कि हम 2013 से भारत में रह रही हूं, हम पाकिस्तान से आए थे. अब स्थिति बेहतर होगी क्योंकि नागरिकता मिल गई है. अब हमारे बच्चे पढ़ सकेंगे. हम नागरिकता के लिए PM मोदी और भारत का धन्यवाद करते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने 11 मार्च 2024 को नागरिकता (संशोधन) नियम, 2024 को अधिसूचित किया था. इन नियमों में आवेदन करने के तरीके, जिलास्तरीय समिति (DLC) द्वारा आवेदन को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया और राज्यस्तरीय अधिकार प्राप्त समिति (EC) द्वारा आवेदनों की जांच और नागरिकता प्रदान करने की व्यवस्ता की गई है. इन नियमों के लागू होने के बाद पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई समुदायों से संबंधित व्यक्तियों से आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो धार्मिक उत्पीड़न या इसके डर के कारण 31.12.2014 तक भारत आ गए थे. 

Source : News Nation Bureau

Citizenship Amendment Act in Hindi What is Citizenship Amendment Act citizenship amendment act rules Citizenship Amendment Act caa
Advertisment