Advertisment

अगस्टावेस्टलैंड डील मामले में सीबीआई को पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी की 4 दिनों की रिमांड मिली

अगस्टावेस्टलैंड घोटाला मामले में सीबीआई ने 10 दिनों के लिए पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी की रिमांड मांगी है।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
अगस्टावेस्टलैंड डील मामले में सीबीआई को पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी की 4 दिनों की रिमांड मिली

एसपी त्यागी (फाइल फोटो)

 

Advertisment

अगस्टावेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाला मामले में पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी, संजीव त्यागी और वकील गौतम खेतान को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने 14 दिसम्बर तक की सीबीआई रिमांड पर भेज दिया है। गिरफ्तार एसपी त्यागी समेत तीनों को शनिवार को पटियाला हाऊस कोर्ट में पेश किया गया था। 

Advertisment

सीबीआई ने कोर्ट में कहा कि उसे सभी आरोपियों की 10 दिन की रिमांड चाहिए। सीबीआई ने कहा कि वीवीआईपी के लिए एमआई 8 हेलीकॉप्टर खरीदने थे और इसके लिए बोली लगाने वाली 11 कंपनियों में से अगस्टावेस्टलैंड अंतिम कंपनी थी। सरकार को 6 हजार ऊंचाई तक उड़ने वाले हेलीकॉप्टर चाहिए थे और अगस्टा कंपनी जरुरी मापदंड पूरी नहीं कर पाई थी।

Advertisment

2004 में नई सरकार ने निर्धारित मापदंड के साथ वाले ही हेलीकॉप्टर खरीदने को कहा। एसपी त्यागी के आने के बाद अगस्टावेस्टलैंड ने दोबारा हेलिकॉप्टर बेचने के लिए कोशिश शुरू कर दी और फिर नया प्रस्ताव लाया गया। इसमें न्यूनतम उड़ान 4500 फुट की ऊंचाई रखी गई और अगस्टावेस्टलैंड यह मापदंड पूरा कर रहा था।'

सीबीआई ने कहा कि एसपी त्यागी ने पूछताछ के दौरान कबूला था कि उनके कार्यकाल के दौरान उनके परिवार ने जमीन में पैसों का निवेश किया था।

Advertisment

एसपी त्यागी ने कोर्ट से कहा, 'सीबीआई ने जब भी मुझसे सवाल किए मैंने उनका जवाब दिया। सीबीआई के अधिकारी मुझसे टेलीफोन पर बात कर लेते थे, लेकिन कल वो समन लेकर आ गये और मुझे गिरफ्तार कर लिया। जब आप गिरफ्तार हो जाते हैं तो मतलब गिरफ्तार ही समझ लिया जाता है। मैं कहीं बाहर नहीं जा रहा, मैं कहीं भाग नहीं रहा।' 

त्यागी की गिरफ्तारी पर वायु सेना प्रमुख अरूप राहा ने कहा, 'बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण प्रकरण है। इस घटना से एक बहुत ही पेशेवर सेना की प्रतिष्ठा पर चोट पहुंची है। आईएएफ और सुरक्षा बल अपनी क्षमताओं के अनुरूप देश की सेवा करते रहेंगे। अगर कुछ गलत होगा तो उसे तुंरत ठीक किया जाएगा।' 

Advertisment

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को एसपी त्यागी, दिल्ली के वकील संजीव त्यागी और जूली त्यागी को गिरफ्तार किया था। एसपी त्यागी पर घूस लेने का आरोप है। उन्होंने पूछताछ के दौरान माना था कि अगस्टावेस्टलैंड की सहयोगी कंपनी फिनमेक्कैनिका के अधिकारियों से मुलाकात की थी।

साल 2010 में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने इटली की कंपनी फिनमेक्केनिका से हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए 3600 करोड़ रु में डील की थी।

इसी डील में एसपी त्यागी पर आरोप है कि वायुसेना प्रमुख रहते हुए इन्होंने हेलिकॉप्टर के उंचाई में उड़ने वाले मानक में बदलाव कर उसे कम कर दिया। त्यागी पर अपने भाईयों की कंपनी के जरिए घूस लेने का आरोप है। इटली की अदालत ने भी एसपी त्यागी को घूस लेने का आरोपी माना था।

SP Tyagi Gautam Khaitan Sanjeev Tyagi AgustaWestland case
Advertisment
Advertisment