Advertisment

गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल हिंसा पर ममता सरकार से मांगी रिपोर्ट, आसनसोल में धारा-144

पश्चिम बंगाल के आसनसोल जिले में रामनवमी की जुलूस में हिंसा के बाद धारा-144 लगा दी गई है। साथ ही जिले में रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) और पुलिस बल को तैनात किया गया है।

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल हिंसा पर ममता सरकार से मांगी रिपोर्ट, आसनसोल में धारा-144

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार ने रामनवमी जुलूस के दौरान और उसके बाद अगले दो दिनों में हुई आगजनी और हिंसा की घटनाओं पर पश्चिम बंगाल सरकार से रिपोर्ट मांगी है।

Advertisment

साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हिंसा और तनाव को लेकर इस मामले में राज्य सरकार को अर्द्धसैनिक बल की सहायता उपलब्ध कराने की पेशकश की है।

पश्चिम बंगाल के आसनसोल जिले में रामनवमी की जुलूस में और उसके बाद हुई हिंसा के कारण धारा-144 लगा दी गई है। साथ ही जिले में रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) और पुलिस बल को तैनात किया गया है।

रविवार को रामनवमी के जुलूस के दौरान जिले में कई जगहों से आगजनी और हिंसा की घटनाएं हुई थी।

Advertisment

केंद्रीय मंत्री और आसनसोल से सांसद बाबुल सुप्रियो ने राज्य में हुई हिंसा को लेकर ममता सरकार को 'जेहादी सरकार' करार दिया है। सुप्रियो ने ममता बनर्जी पर तुष्टिकरण की राजनीति करके सामुदायिक सौहार्द बिगाड़ने का आरोप लगाया।

बता दें कि बाबुल सुप्रियो भी रानीगंज में एक रैली में शामिल होने वाले थे लेकिन अंतिम समय पर खुद अलग हो गए और आरोप लगाया कि यह 'पूर्वनियोजित हमला' है।

रानीगंज में सोमवार को रामनवमी जुलूस के दौरान दो समूहों के बीच हिंसा भड़क उठी थी। इस दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि पुलिस उपायुक्त को एक हाथ गंवाना पड़ा था।

Advertisment

रामनवमी जुलूस के दौरान कई घरों व दुकानों में तोड़फोड़ व आगजनी की गई जिससे तनाव फैल गया। पुलिस ने इस मामले में 19 लोगों को गिरफ्तार किया है।

आसनसोल के अलावा राज्य के मुर्शिदाबाद और बर्द्धमान पश्चिम जिले में भी हिंसा की घटनाएं हुई। मुर्शिदाबाद में हिंसा की घटनाओं में करीब 10 लोग घायल हो गए थे। मुर्शिदाबाद और बर्द्धमान जिले में हिंदू संगठनों ने पुलिस से भी झड़प की।

वहीं रामवनमी पर तलवार के साथ बीजेपी समर्थकों को रैली निकालने पर राज्य सरकार की रोक के बाद पुरुलिया में भी दो समूहों के बीच झड़प हुई जिसमें एक लोग मारे गए और 5 पुलिसकर्मी भी घायल हुए।

Advertisment

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने डीजीपी को निर्देश दिया था कि वे सभी जिलों के एसपी को बताएं कि हथियार के साथ रैली निकालने पर लोगों के ऊपर कार्रवाई की जाय।

और पढ़ें: BJP के बागी नेताओं से मिलेंगी ममता, सोनिया से भी होगी बातचीत

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • आसनसोल जिले में हिंसा के बाद धारा-144 लगा दी गई है
  • मुर्शिदाबाद में हिंसा की घटनाओं में करीब 10 लोग घायल हो गए थे
  • बाबुल सुप्रियो ने ममता सरकार को 'जेहादी सरकार' करार दिया

Source : News Nation Bureau

Asansol West Bengal communal clashes West Bengal Government clashes Ramnavmi Raniganj Mamata Banerjee
Advertisment
Advertisment