Advertisment

चीन ने अफगानिस्तान में सैनिक अड्डा बनाने से इनकार किया

दैनिक अखबार ने सूत्र के हवाले से बताया कि काबुल के आतंकवाद रोधी प्रयासों में गति प्रदान करने के लिए बीजिंग पूरा धन म़ुहैया करवा रहा है।

author-image
abhiranjan kumar
एडिट
New Update
चीन ने अफगानिस्तान में सैनिक अड्डा बनाने से इनकार किया

चीन ने बुधवार को अफगानिस्तान में सैनिक अड्डा बनाने को लेकर मीडिया की रिपोर्ट का खंडन करते हुए कहा कि यह सच नहीं है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि चीन अफगानिस्तान को सैनिक अड्डा बनाने में मदद करके आखिरकार वहां अपनी सेना तैनात करने की योजना बना रहा है। हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट के अनुसार, बीजिंग ने अफगानिस्तान के सैनिकों के लिए दोनों देशों के संकरे गलियारे में प्रशिक्षण शिविर बनाना शुरू कर दिया है।

Advertisment

दैनिक अखबार ने सूत्र के हवाले से बताया कि काबुल के आतंकवाद रोधी प्रयासों में गति प्रदान करने के लिए बीजिंग पूरा धन म़ुहैया करवा रहा है। हालांकि चीन के विदेश मंत्रालय ने रिपोर्ट का खंडन करते हुए कहा कि यह सच नहीं है।

पोस्ट ने एक अन्य सूत्र के हवाले से कहा कि एक बार शिविर पूरा हो जाने के बाद पीपल्स लिब्रेशन आर्मी अपने सैकड़ों सैनिकों को अफगानिस्तान के वाखान गलियारे में भेज सकता है।

मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग से जब यह पूछा गया कि रिपोर्ट का कौन सा हिस्सा सही है तो उन्होंने कहा, 'आप जानते हैं कि रिपोर्ट में जिस बात का जिक्र किया गया कि चीन सैनिक अड्डा बनाने पर विचार कर रहा है। अगर सैनिक अड्डा बनाने की बात सच नहीं है तो इसके बाद की बात भी सच नहीं है।'

Advertisment

और पढ़ेंः म्‍यांमार की सेना पर मानवाधिकार उल्‍लघंन का आरोप, इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट को सौंपी गई रिपोर्ट

अफगानिस्तान के बडख्स्तान प्रांत से चीन के शिनजियांग को जोड़ने वाले गलियारे के भूमि बंजर और निवास योग्य नहीं हैं। चीन ने शिनजियांग में अलगावादी होने के संदेह में उईगर मुस्लिम के विरुद्ध व्यापक स्तर पर कार्रवाई शुरू की थी।

चीन की अपनी सुरक्षा और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बेल्ट एंड रोड परियोजना को लेकर अफगानिस्तान उसके लिए काफी अहम हो गया है।

Advertisment

Source : IANS

Military Base china afghanistan
Advertisment
Advertisment