Advertisment

सीबीएसई को स्मृति ईरानी के 10वीं और 12वीं के नतीजों की जानकारी देने के आदेश

सूचना आयोग ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को स्मृति ईरानी के 10 वीं व 12 वीं कक्षा के रिकार्ड जांचने के आदेश दिए हैं।

author-image
Aditi Singh
एडिट
New Update
सीबीएसई को स्मृति ईरानी के 10वीं और 12वीं के नतीजों की जानकारी देने के आदेश

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी की डिग्री से जुड़ा विवाद अभी थमा नहीं है। सूचना आयोग ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को स्मृति ईरानी के 10 वीं व 12 वीं कक्षा के रिकार्ड जांचने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही सीबीएसई की उस दलील को भी खारिज कर दिया गया था जिसमें इसे 'निजी जानकारी' बताया गया।

Advertisment

आयोग ने इस संबंध में कपड़ा मंत्रालय और दिल्ली के होली चाइल्ड ऑक्जिलियम स्कूल को ईरानी का रोल नंबर सीबीएसई, अजमेर को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। 1991 से 1993 तक के रिकार्ड सीबीएसई, अजमेर के पास ही हैं। इन रिकार्ड का अभी डिजिटालाइजेशन नहीं हुआ है, ऐसें में रोल नंबर की मदद से ये जानकारी जुटायी जा सकती है।

सूचना निदेशक श्रीधर आचार्युलु ने अपने आदेश में कहा, 'सीबीएसई को संबंधित आंकड़ों की जांच करने की सुविधा उपलब्ध कराने और याचिकाकर्ता की ओर चुने गए दस्तावेजों की सत्यापित प्रति मुफ्त उपलब्ध कराने का आदेश दिया है।'

सीबीएसई को यह जानकारी आदेश मिलने के 60 दिन के भीतर ही देना है। इसके साथ ही एडमिट कार्ड और मार्कशीट में दर्ज निजी सूचनाएं नहीं उपलब्ध करानी हैं।

Advertisment

बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय का पद संभालते ही ईरानी की डिग्री पर सवाल उठ गए थे। 1978 से जुड़े दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए के रिकार्ड की जांच के आदेश के कुछ दिनों बाद ही इस मंत्रालय का प्रभार वापस ईरानी से वापस ले लिया गया था।

Source : News Nation Bureau

Central Information Commission CBSE
Advertisment
Advertisment