Advertisment

जानें क्या है पैन्क्रियाटिक कैंसर जिससे लड़ते हुए गई गोवा सीएम मनोहर पर्रिकर की जान

मेडिकल साइंस में इस बीमारी को 'मूक कैंसर' भी कहा जाता है.

author-image
yogesh bhadauriya
एडिट
New Update
जानें क्या है पैन्क्रियाटिक कैंसर जिससे लड़ते हुए गई गोवा सीएम मनोहर पर्रिकर की जान

अग्नाशय कैंसर से ग्रस्त थे सीएम पर्रिकर

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का रविवार को लंबे समय से अग्नाशय के कैंसर या  पैन्क्रियाटिक कैंसर की बीमारी के चलते निधन हो गया. मेडिकल साइंस में इस बीमारी को 'मूक कैंसर' भी कहा जाता है. हालांकि उन्होंने इस बीमारी से लड़ते हुए गजब का साहस दिखाया और आखिरी समय तक सार्वजनिक जीवन में सक्रिय रहे. हम आपको बताते हैं कि क्या है यह बीमारी..

Advertisment

मनोहर पर्रिकर से जुड़ी सारी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here

पैन्क्रियाटिक कैंसर एक बहुत ही घातक बीमारी है. इंसान के पेट में मौजूद अग्‍नाशय में कैंसर युक्‍त कोशिकाओं का जन्‍म होने के कारण पैन्क्रियाटिक कैंसर की शुरूआत होती है. सबसे खास बात यह है कि इस बीमारी की चपेट में ज्यादातर वरिष्ठ नागरिक आते हैं, यानी कि 60 या 65 साल की उम्र के बाद के लोग. मनोहर पर्रिकर की उम्र 63 साल थी.

यह भी पढ़ें- सादगीपूर्ण जीवन जीते थे मनोहर पर्रिकर, बाजारों में खरीदारी के लिए स्कूटर का करते थे इस्तेमाल

Advertisment

बता दें कि उम्र बढ़ने के साथ ही इंसान के डीएनए में कैंसर पैदा करने वाले बदलाव होते हैं. इसी कारण 60 साल या इससे अधिक उम्र के शख्स इस बीमारी का ज्यादा शिकार बनते हैं.

पुरुषों ज्यादा होते हैं इसका शिकार

पैन्क्रियाटिक कैंसर महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज्यादा शिकार बनाता है. आम तौर पर देखा जाता है कि पुरुष धूम्रपान ज्यादा करते हैं, इस कारण उनके इस रोग के चपेट में आने की संभावना ज्यादा होती है. धूम्रपान करने वालों में अग्‍नाशय कैंसर के होने का खतरा सामान्य व्यक्ति के मुकाबले दो से तीन गुणा तक ज्यादा होता है. जानकारों के अनुसार रेड मीट और चर्बी युक्‍त आहार का सेवन करने वाले लोग इस जानलेवा बीमारी की अधिक शिकार बनाते हैं. अगर आप फल और सब्जियों का सेवन प्रचुर मात्रा में करते हैं तो इस बीमारी के होने की आशंका कम होती है.

Advertisment

गौरतलब है कि गोवा सीएम मनोहर पर्रिकर की मौत के बाद पूरे देश में शोक की लहर छा गई है. देश के प्रधानमंत्री समेत कई बड़े नेताओं ने मनोहर पर्रिकर की मौत पर गहरी संवेदना व्यक्त की है.

Source : News Nation Bureau

Manohar Parrikar child Manohar Parrikar family manohar parrikar death Manohar Parrikar wife Manohar Parrikar age Goa Manohar Parrikar biography CM parikar parrikar cm manohar parrikar
Advertisment
Advertisment