Advertisment

CM पेमा खांडू बोले- हर बात में टांग अड़ाना बंद करे चीन, अरुणाचल प्रदेश का सपना...  

चीन अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता है, जिसे भारत ने सिरे से खारिज कर दिया है. इस बीच अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने शुक्रवार को बड़ा बयान दिया है. 

Advertisment
author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
xi jinping

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग( Photo Credit : File Photo)

Advertisment

चीन अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता है, जिसे भारत ने सिरे से खारिज कर दिया है. इसे लेकर चीन ने पिछले महीने एक मानक मानचित्र जारी किया, जिसमें उसने अरुणाचल प्रदेश को अपने हिस्से में दिखाया था. साथ ही चीन ने कुछ क्षेत्रों का नाम भी बदल दिया था. इस पर भारत ने पलटवार करते हुए कहा कि भारत का हमेशा से अरुणाचल प्रदेश अभिन्न अंग रहा है और हमेशा रहेगा. वहीं, पिछले दिनों चीन ने भारत के तीन वुशू खिलाड़ियों को नत्थी वीजा नहीं दिया था, जिसे भारत ने स्वीकार नहीं किया. इसके चलते ये खिलाड़ी चीन में हो रहे एशियाई खेल 2023 में हिस्सा नहीं ले पाए थे. इस बीच अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने शुक्रवार को बड़ा बयान दिया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : नारी शक्ति वंदन अधिनियम को मिली राष्ट्रपति की मंजूरी, अब महिला आरक्षण बिल बना कानून

अरुणाचल प्रदेश के तीन वुशू खिलाड़ियों को चीनी अधिकारियों ने 19वें एशियाई खेलों के लिए वीजा देने से इनकार करने के मामले पर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि हमारे क्षेत्र को नया नाम देना और हमारे खिलाड़ियों, अधिकारियों को स्टेपल वीजा देना यह हमारे लिए नई बात नहीं है, लेकिन वे हर बात में टांग अड़ाते हैं वह अच्छी बात नहीं है. वे बोलते हैं कि अरुणाचल प्रदेश उनका हिस्सा है, लेकिन इतिहास में कभी अरुणाचल प्रदेश उनका हिस्सा रहा ही नहीं है. यह सब जानते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें : भारत में अपने आप शामिल हो जाएगा PoK, जानें पाकिस्तान पर क्या बोले वीके सिंह

अरुणाचल-पूर्व से बीजेपी सांसद तापिर गाओ ने कहा कि चीन हमेशा अरुणाचल प्रदेश के मुद्दे को (उछाले) लेकिन अरुणाचल प्रदेश चीन का (हिस्सा) नहीं था. चीन कितना भी कुछ बोले, अरुणाचल प्रदेश हमेशा भारत से जुड़ा है. चीन कितना कुछ बोले अरुणाचल प्रदेश और भारत नहीं झुकेगा. चीन सपने तो देख सकता है लेकिन हकीकत में ऐसा संभव नहीं होगा.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

CM Pema Khandu arunachal pradesh CM Pema Khandu BJP MP from Arunachal-East Tapir Gao India China China new map
Advertisment
Advertisment