Advertisment

संसद में ओम बिरला की टिप्पणी पर क्या बोले कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा? न्यूज नेशन से की खुलकर बात

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि जहां तक कल के वाकिये की बात है तो मैं उस पद और कुर्सी का सम्मान करता हूं. इस कुर्सी का भी दायित्व है कि हर सदस्य का सम्मान बरकार रखे.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Deependra Singh Hooda

Deependra Singh Hooda( Photo Credit : File Pic)

सदन में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला द्वारा कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा को फटकार लगाए जाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. हरियाणा के रोहतक से कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने न्यूज नेशन के साथ इस बारे में खुलकर बातचीत की. उन्होंने कहा कि हमारा देश, संसद और ये सदन संविधान से चलते हैं. देश के हर नागरिक को मिले संवैधानिक अधिकारों को सुरक्षित करने का काम यह संविधान करता है. इस संविधान की रचना भी इसी संसद परिसर में हुई. ऐसे में इस संसद परिसर में जय संविधान बोलना तो सभी के लिए खुशी की बात होनी चाहिए. इस पर किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए.

Advertisment

सदन में हर सदस्य का सम्मान रखना आसन का दायित्व

कांग्रेस सांसद ने कहा कि जहां तक कल के वाकिये की बात है तो मैं उस पद और कुर्सी का सम्मान करता हूं. इस कुर्सी का भी दायित्व है कि हर सदस्य का सम्मान बरकार रखे. इसी में सदन की गरिमा है. हुड्डा ने कहा कि मेरी पिछले 20 साल की सांसदी में मेरा क्या आचरण रहा है, वो सब आप लोगों के सामने है. मैंने आज तक कभी और कहीं भी असंसदीय शब्द का प्रयोग नहीं किया है. दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि पिछले 20 सालों में संसदीय कार्यवाही से एक ऐसा शब्द बाहर नहीं निकाला गया, जो मेरे मुंह से निकला हो. मैंने कभी उत्तेजित होकर कभी किसी सदस्य के मान सम्मान को ठेस नहीं पहुंचाई. कांग्रेस सांसद ने कहा कि कल जो हुआ वो सही हुआ या गलत में उसका जवाब देशवासियों और कुर्सी पर छोड़ता हूं. 

महान सदन के आसन का कोटि-कोटि सम्मान

कांग्रेस सांसद ने कहा कि मैं इस महान सदन के आसन का कोटि-कोटि सम्मान करता हूं. यह आसन का भी दायित्व है कि वो सदन में प्रत्येक सदस्य का सम्मान बरकार रखे. इसी में सदन की गरीमा भी है. कल के वाकिए के बारे में मैं कुछ नहीं कहूंगा. ये इस बात पर निर्भर करता है कि इसको देशवासी कैसे देखते हैं और यह आसन कैसे देखता है. भाषण के दौरान राहुल गांधी का माइक बंद किए जाने संबंधी सवाल पर दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि सदन में एक गलत परंपरा चली आ रही है, जिसको बिल्कुल भी ठीक नहीं ठहराया जा सकता है. राहुल गांधी ने नीट पेपर लीक का मुद्दा इसलिए उठाया था ताकि इस पर सदन में एक राय बन सके, लेकिन उनका माइक बंद कर दिया गया.  राहुल गांधी अब केवल सदन के सदस्य नहीं है, बल्कि वो पूरे विपक्ष का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. सदन में एक बराबर और टक्कर की आवाज को दबाया नहीं जा सकता.

क्या है मामला

दरअसल, सदन की सदस्यता की शपथ लेने के बाद कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने जय हिंद, जय संविधान का नारा लगाया. इसके बाद विपक्षी सदस्यों ने भी ऊंची आवाज में जय संविधान का नारा लगाया. इस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने टिप्पणी करते हुए कहा कि आप पहले से ही संविधान की शपथ ले रहे हैं तो नारे का क्या मतलब. इस पर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष को इस पर आपत्ति नहीं करनी चाहिए. इस पर ओम बिरला ने कहा कि आप मुझे सलाह न दें. आप अपनी सीट पर बैठ जाएं.

Source : News Nation Bureau

Deependra Hooda दीपेंद्र सिंह हुड्डा Deependra Singh Hooda
Advertisment
Advertisment