Advertisment

राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए बड़ी कठिन है डगर पनघट की

कांग्रेस वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को राजस्थान से राज्यसभा भेजना चाहती है. हालांकि कई स्थानीय नेता इसका विरोध कर रहे हैं.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
Sonia Rahul

राज्यसभा उम्मीदवारों का चयन नहीं है आसान.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

बीते दिनों उदयपुर में कांग्रेस के चिंतन शिविर में तमाम फैसले किए गए थे. इनमें से युवाओं पर दांव लगाना भी एक अहम फैसला था. यह अलग बात बात है कि राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस अपने ही लिए तमाम फैसले लागू नहीं कर सकेगी. इसकी एक बड़ी वजह यही है कि कांग्रेस पार्टी के पास राज्यसभा सीट कम और दावेदार कहीं ज्यादा हैं. इसके साथ ही पार्टी को एकजुट रखने के लिए आलाकमान पर कई वरिष्ठ नेताओं को राज्यसभा भेजने का भी दबाव है. ऐसे में पार्टी के लिए युवा नेताओं को राज्यसभा भेजना आसान नहीं होगा. दूसरी तरफ जिन राज्यों में कांग्रेस ने सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बनाई है, वह भी राज्यसभा चुनाव को लेकर आंखे तरेर रहे हैं. 

Advertisment

झारखंड में जेएमएम दिखा रहा आंखे

झारखंड में जेएमएम ने अभी तक साफ नहीं किया है कि प्रदेश सरकार में शामिल कांग्रेस को सीट देने के लिए तैयार है. इस निर्णय के लिए जेएमएम ने 28 मई को अपने विधायकों की बैठक बुलाई है. इससे कांग्रेस की नाराजगी बढ़ी है. इस बीच झारखंड से राज्यसभा के लिए दावेदार लगातार अपनी पैरवी कर रहे हैं. हाई कमान झारखंड से किसी केंद्रीय नेता को राज्यसभा भेजना चाहता है. यहां से दावेदारों की लिस्ट में अजय माकन समेत झारखंड से ताल्लुक रखने वाले अजॉय कुमार और फुरकान अंसारी सहित कुछ और भी दावेदार हैं. कर्नाटक से पार्टी वरिष्ठ नेता जयराम रमेश को राज्यसभा का उम्मीदवार बना सकती है.

यह भी पढ़ेंः श्रीलंका के पीएम ने भारत की आर्थिक-मानवीय मदद का जताया आभार

तमिलनाडु-राजस्थान पर आमराय नहीं

तमिलनाडु में डीएमके कांग्रेस को एक सीट देने के लिए तैयार है. ऐसे में पार्टी वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम को तमिलनाडु से राज्यसभा भेजना चाहती है. यह अलग बात है कि यहां से भी पार्टी प्रदेश अध्यक्ष के एस अझागिरी और पूर्व सांसद विश्वनाथन सहित कई और भी दावेदार हैं. इसी तरह राजस्थान से पार्टी को तीन सीट मिल सकती है, पर राजस्थान से मुख्य्मंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ तेज होती विधायकों की नाराजगी ने पार्टी की चिंता बढ़ा दी है. कांग्रेस वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को राजस्थान से राज्यसभा भेजना चाहती है. हालांकि कई स्थानीय नेता इसका विरोध कर रहे हैं. इन नेताओं का कहना है कि चुनाव से ठीक पहले किसी बाहरी व्यक्ति को राज्यसभा भेजने से गलत संदेश जाएगा. पार्टी पहले ही राजस्थान से पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल को राज्यसभा भेज चुकी है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • कांग्रेस के पास राज्यसभा की सीटें कम औऱ दावेदार अनेक
  • चिदंबरम और अजय माकन के नामों पर भी पेंच है फंसा
  • झारखंड में जेएमएम ने अभी तक नहीं खोले हैं अपने पत्ते 
राहुल गांधी rahul gandhi राज्यसभा सोनिया गांधी कांग्रेस candidates उम्मीदवार congress Sonia Gandhi rajya-sabha
Advertisment
Advertisment