Advertisment

आलोक वर्मा की बहाली की मांग के साथ आज देशभर में CBI दफ्तरों पर धरना देगी कांग्रेस

कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि पार्टी सीबीआई निदेशक वर्मा के खिलाफ आदेश को तुरंत वापस लेने की मांग के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस पूरे प्रकरण पर देश से माफी मांगने की मांग करेगी.

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
आलोक वर्मा की बहाली की मांग के साथ आज देशभर में CBI दफ्तरों पर धरना देगी कांग्रेस

सीबीआई दफ्तर के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का होगा प्रदर्शन (फाइल फोटो)

छुट्टी पर भेजे गये सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को बहाल करने की मांग को लेकर कांग्रेस शुक्रवार यानी आज देशभर में सीबीआई दफ्तरों के बाहर धरना प्रदर्शन करेगी. कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि पार्टी सीबीआई निदेशक वर्मा के खिलाफ आदेश को तुरंत वापस लेने की मांग के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस पूरे प्रकरण पर देश से माफी मांगने की मांग करेगी.

Advertisment

सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी बृहस्पतिवार को राजस्थान के दौरे से लौटने के बाद इस मसले पर संवाददाता सम्मेलन बुला सकते हैं. एआईसीसी महासचिव अशोक गहलोत ने सभी कांग्रेस महासचिवों, प्रदेश अध्यक्षों और विधायक दल के नेताओं को पत्र लिखकर उनसे कहा है कि देशभर में सीबीआई कार्यालयों के बाहर बीजेपी सरकार के खिलाफ धरना दिया जाए.

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सीबीआई मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता शामिल होंगे, वहीं राज्य स्तर के नेता अपने अपने क्षेत्रों में धरने की अगुवाई करेंगे.

और पढ़ें- राहुल गांधी का आरोप, राफेल भ्रष्टाचार की जांच से बचने के लिए पीएम ने CBI निदेशक आलोक वर्मा को हटाया

Advertisment

गहलोत ने अपने पत्र में कहा, 'मोदी-शाह द्वय द्वारा सीबीआई निदेशक को अवैध, असंवैधानिक और गैरकानूनी तरीके से हटाने से भारत और उसकी प्रमुख जांच एजेंसी शर्मसार हुए हैं.' उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री 'राफेल-ओ-फोबिया' के शिकार हैं और राफेल घोटाले के इस डर से सीबीआई को ध्वस्त कर दिया गया.

कांग्रेस ने बुधवार को सीबीआई के निदेशक को छुट्टी पर भेजे जाने को एजेंसी की स्वतंत्रता खत्म करने की अंतिम कवायद बताया.

उधर, केन्द्र सरकार ने इस कार्रवाई का बचाव करते हुए इसे 'अपरिहार्य' बताया. सरकार ने दलील दी है कि सीबीआई के संस्थागत स्वरूप को बरकरार रखने के लिए यह कार्रवाई जरूरी थी. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सीबीआई के दो शीर्ष अधिकारियों को हटाने का सरकार का फैसला केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) की सिफारिशों पर आधारित है.

Advertisment

उल्लेखनीय है कि विवाद के केन्द्र में आए वर्मा और सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने मंगलवार देर रात आदेश जारी कर अवकाश पर भेज दिया था.

प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली नियुक्ति समिति ने मंगलवार की रात में आदेश जारी कर एजेंसी के निदेशक का प्रभार संयुक्त निदेशक एम. नागेश्वर राव को सौंप दिया. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बुधवार को आश्चर्य जताते हुए सवाल किया था कि क्या वर्मा को राफेल घोटाले में भ्रष्टाचार की जांच करने की उत्सुकता की वजह से 'हटाया' गया.

और पढ़ें- सीबीआई रिश्वतकांड: पद से नहीं हटाए गए अस्थाना-वर्मा, CVC जांच तक काम देखेंगे एम नागेश्वर राव

Advertisment

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस संबंध में जवाब भी मांगा. सुरजेवाला ने एक ट्वीट में कहा था, "वर्मा को हटाकर मोदी सरकार ने सीबीआई की आजादी में 'आखिरी कील' ठोक दी है. सुनियोजित तरीके से सीबीआई को खत्म करने और उसे बदनाम करने की कोशिश पूरी हो गई. प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित किया कि प्रमुख जांच एजेंसी सीबीआई की ईमानदारी, विश्वसनीयता खत्म हो जाए."

Source : News Nation Bureau

INDIA nation rahul gandhi congress Congress protests outside CBI Narendra Modi Ashok Gehlot cbi Alok Verma
Advertisment
Advertisment