Advertisment

देश को मिलेगी डेंगू की वैक्सीन, ICMR शुरू करेगा फेज-3 का ट्रायल, जानें पूरी जानकारी

डेंगू की वैक्सीन जल्द सामने आ जाएगी, ट्रायल में देखा गया कि इससे एंटीबॉडीज तैयार होती है, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की ओर दी गई जानकारी

author-image
Mohit Saxena
New Update
dengue vaccine

dengue vaccine( Photo Credit : social media)

Dengue Vaccine in India: भारत में हर वर्ष डेंगू से सैकड़ों मौतें हो जाती हैं. बारिश के मौसम के बाद अचानक इसके मामले बढ़ जाते हैं. इस बीच डेंगू की वैक्सीन का लंबे समय से इंतजार अब खत्म होता दिखाई दे रहा है. जल्द ये वैक्सीन आम जनता की पहुंच में होगी. अब तक कोरोना, सर्वाइकल कैंसर की एचपीवी वैक्‍सीन तक भारत में तैयार हो चुकी है. ऐसे में डेंगू की वैक्‍सीन कब आएगी, इसे लेकर अच्छी खबर सामने आई है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की ओर दी जानकारी के अनुसार, जल्द देश को डेंगू के लिए वैक्‍सीन मिलने की संभावना है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Weather Update: अब दिल्ली-यूपी में पड़ेगी झुलसाने वाली गर्मी, पढ़ें मौसम विभाग का अलर्ट

आपको बता दें कि भारत में डेंगू की वैक्सीन बनकर तैयार है. इसके दो फेज में ट्रायल कर लिया गया है. इन दोनों फेज में बड़ी सफलता मिली है. अब वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल होना है. इसे आईसीएमआर को ही करना है. इससे पहले ट्रायल में वैक्‍सीन की सेफ्टी की जांच की गई. दूसरे ट्रायल में यह देखा गया कि इससे एंटीबॉडीज तैयार होती है. अब तीसरे ट्रायल में यह जांचा जाएगा कि यह डेंगू के खिलाफ कितनी कारगर है या नहीं. डेंगू की वैक्‍सीन का फेज 3 ट्रायल कब तक पूरा होगा और कब डेंगू से रोकथाम के लिए यह वैक्सीन भारत के लोगों के लिए उपलब्‍ध रहेगी. आइए जानने की कोशिश करते हैं. 

डेंगू वैक्‍सीन का फेज-3 ट्रायल कब होगा शुरू 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डेंगू वैक्‍सीन का फेज-3 ट्रायल इस वर्ष की तीसरी तिमाही में शुरू होने जा रही है. वर्ष 2024 की दो तिमाही जून तक पूरी होने की संभावना है. ऐसे में जुलाई-अगस्‍त 2024 से इस ट्रायल के शुरू होने की संभावना है.

कब पूरा होगा और कहां-कहां होगा?

आईसीएमआर की ओर से बताया गया कि इस ट्रायल के लिए देश में 19 जगहों को चिह्नित किया गया है. इस ट्रायल को लेकर नामांकन होने से पूरा होने तक इसमें 3 वर्ष तक का वक्त लगेगा. 

डेंगू की स्‍वदेशी वैक्सीन मिल सकेगी 

आईसीएमआर इस ट्रायल को पूरी ताकत झोंकने की तैयारी कर रहा है. इसके सफल होने की संभावना सबसे अधिक है. ब्राजील में इस तरह की भूटानन वैक्सीन के चरण 3 परीक्षणों के रिजल्ट काफी अच्छे रहे हैं. 

Source : News Nation Bureau

dengue vaccine adults dengue latest news icmr latest news newsnation dengue vaccine india dengue vaccine vaccine icmr
Advertisment