Advertisment

Cyclone Biparjoy Update: अंधेरे में डूबे सैकड़ों गांव, राजस्थान की ओर बढ़ा चक्रवात बिपरजॉय, भारी बारिश का अलर्ट जारी

बिपरजॉय के चलते राज्य के कई जिलों में तबाही तबाही का मंजर देखा गया. कहीं बिजली के तार और खंभे गिर गए तो कहीं पेड़ टूट कर गिर गए. सूबे के 900 से ज्यादा गांवों में अंधेरा छा गया. शक्तिशाली तूफान बिपरजॉय के चलते राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किय

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Cyclone Biparjoy

Cyclone Biparjoy( Photo Credit : Google )

Cyclone Biparjoy Latest Update: अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुरुवार देर शाम गुजरात तट से टकराने के बाद राजस्थान की ओर बढ़ गया है. तट से टकराने के बाद आधी रात तक लैंडफॉल जारी रहा. बिपरजॉय के चलते राज्य के कई जिलों में तबाही तबाही का मंजर देखा गया. कहीं बिजली के तार और खंभे गिर गए तो कहीं पेड़ टूट कर गिर गए. सूबे के 900 से ज्यादा गांवों में अंधेरा छा गया. शक्तिशाली तूफान बिपरजॉय के चलते राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. गुजरात में भी भारी बारिश हो रही है और तेज गति से हवाएं चल रही हैं. हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने सौराष्ट्र, द्वारका और कच्छ के समुद्री तट के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. राज्य के 7 जिले और 450 से अधिक गांव अलर्ट पर हैं. पीएम मोदी ने सूबे के मुख्यमंत्री से हालात का जायजा लिया है.

Advertisment

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने जखाऊ पोर्ट के पास कच्छ और सौराष्ट्र तटों को पार कर लिया हैं. यहां 115 से 125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा के मुताबि, बिपरजॉय अब समुद्र से सहत की ओर बढ़ गया है साथ की इसकी रफ्तार में भी कमी आई हैं. इसकी गति अब घटकर 105 से 115 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई है. उन्होंने बताया कि बिपरजॉय के चलते अब राजस्थान में शुक्रवार (16 जून) को भारी बारिश होने की संभावना है.

Advertisment

अंधेरे में डूबे गुजरात के 900 से ज्यादा गांव

रिलीफ कमिश्नर आलोक पांडेय के मुताबिक, चक्रवात बिपरजॉय के चलते सूबे में करीब 22 लोग घायल हुए हैं. जबकि 23 जानवरों की मौत हुई हैं. चक्रवात के प्रकोप से 524 पेड़ उखड़ गए है और कई स्थानों पर बिजली के खंभे गिर गए हैं. जिसके चलते राज्य के 940 गांवों में बिजली संकट छा गया है.

अकेले मोरबी जिले में 45 गांवों की बिजली गुल

Advertisment

चक्रवात बिपरजॉय के के चलते मोरबी जिले में बिजली के तार और खंभे टूट गए हैं, जिससे मलिया तहसील के 45 गांवों में बिजली गुल हो गई. पीजीवीसीएल के कार्यकारी अभियंता जेसी गोस्वामी ने बताया कि, हम 9 गांवों में बिजली बहाल कर रहे हैं और शेष गांवों में बिजली बहाल कर दी गई है.

पीएम मोदी ने सीएम से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में आए चक्रवाती तूफान बिजपरजॉय की राज्य के मुख्यमंत्री भूपेद्र पटेल से पूरी जानकारी ली है. पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ टेलीफोन पर बातचीत कर पूरी स्थिति का जायजा लिया.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

cyclone biparjoy update Cyclone Cyclone Biparjoy Biparjoy gujarat india-news Cyclone Biparjoy in Gujarat
Advertisment
Advertisment