Advertisment

Cyclone Biparjoy: अब रात में गुजरात तट से टकराएगा बिपरजॉय, जानें तूफान के 10 अपडेट

गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में तेज हवाओं का दौर जारी है. और बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, कई स्थानों पर भारी बारिश और 125 किमी घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. इन हवाओं की रफ्तार 145 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती हैं. चक्रवाती त

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Cyclone Biparjoy

अब रात में गुजरात तट से टकराएगा बिपरजॉय तूफान( Photo Credit : Google )

Biparjoy Cyclone Latest Update: अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान अब कुछ घंटों की देरी से गुजरात तट से टकराएगा. मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात बिपरजॉय के आज रात करीब 9.30 बजे गुजरात के जखाऊ पोर्ट से टकराने की संभावना है. पहले माना जा रहा था कि बिपरजॉय गुरुवार शाम 4 बजे से 8 बजे के बीच तट से टकराएगा. लेकिन अब इससे थोड़ा सा रास्ता बदल लिया है. इसका रूट भी कराची की ओर मुड़ रहा है. फिलहार गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में तेज हवाओं का दौर जारी है. और बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, कई स्थानों पर भारी बारिश और 125 किमी घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. इन हवाओं की रफ्तार 145 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती हैं.

Advertisment

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का सबसे ज्यादा असर गुजरात में ही दिखाई दे रहा है. जिसके चलते राज्य में एनडीआरएफ की 18 और एसडीआरएफ की 12 टीमें तैनात की गई हैं.  इनमें से सबसे ज्यादा टीमें कच्छ में तैनात की गई हैं. इसके साथ ही अन्य विस्तृत तैयारियां भी कर ली गई हैं. एनडीआरएफ के महानिदेशक अतुल करवाल ने बताया कि गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उन्हें अस्पतालों में भेज दिया गया है. अतुल करवाल के मुताबिक, जीवन और संपत्ति के नुकसान को कम करने के लिए राज्य भर में 15 और स्थानों पर रिजर्व NDRF की टीमों को तैनात किया गया है.

तूफान से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स

Advertisment

1. बिपरजॉय का सबसे ज्यादा असर गुजरात के साथ महाराष्ट्र और कर्नाटक में देखने को मिलेगा. इन इलाकों में NDRF की 33 टीमें तैनात की गई हैं.

2. कोस्ट गार्ड, आर्मी और नेवी की रेस्क्यू और रिलीफ टीमें भी स्टैंडबाय पर हैं.

3. इन इलाकों में चक्रवात के गुजरने के बाद यातायात और बिजली व्यवस्था बहाल करने के लिए करीब छह सौ टीमें बनाई गई हैं.

Advertisment

4. गुजरात के आठ तटीय जिलों में 75 हजार लोगों लोगों को अस्थायी शिविर में भेजा गया है.

5. अकेले कच्छ जिले से 34 हजार से ज्यादा लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है.

Advertisment

6. जामनगर में 10 हजार, मोरबी में 9,243, राजकोट में 6,089 लोगों को निकाला गया है. वहीं द्वारका में 5,035, जूनागढ़ में 4,604, पोरबंदर में 3,469 और गिर सोमनाथ जिले में 1,605 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है.

7. गुजरात के कच्छ जिले में धारा 144 लागू 

8. पश्चिम रेलवे ने चक्रवात संभावित क्षेत्रों में 67 ट्रेनों को रद्द किया गया है और 25 ट्रेनों के रूट बदले गए

Advertisment

9. पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी चक्रवात बिपरजॉय को लेकर अलर्ट जारी

10. पाकिस्तान के मौसम विभाग के मुताबिक, बिपरजॉय सिंध के केटी बंदर से टकराएगा

Source : News Nation Bureau

Biparjoy Cyclone Cyclone Biparjoy Cyclone gujarat Biparjoy in Gujarat india-news
Advertisment
Advertisment