Advertisment

Cyclone Biparjoy Updates: गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहा चक्रवात 'बिपरजॉय', जानें दस बड़े अपडेट 

Cyclone Biparjoy Updates: गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई. तबाही से निपटने को लेकर एनडीआरएफ की 21 और एसडीआरएफ की 13 टीमों को लोगों की मदद के लिए तैनात कर दिया गया.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Cyclone Biporjoy

Cyclone Biporjoy updates( Photo Credit : social media )

Cyclone Biparjoy Updates: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने महाराष्ट्र और गुजरात में असर दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार,चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 15 जून की शाम तक जखाऊ बंदरगाह के नज​दीक सौराष्ट्र और कच्छ से टकराने वाला है.  इस कारण मुंबई में ऊंची लहरें दिखाई देंगी. द्वारका के गोमती घाट पर हाई टाइड देखा गया है. चक्रवात से​ निपटने के लिए गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने एक  उच्च स्तरीय बैठक भी बुलाई है. किसी बड़ी तबाही से निपटने को लेकर एनडीआरएफ की 21 और एसडीआरएफ की 13 टीमों को तैनात किया गया है. यहां से हजारों लोगों को सुरक्षित पहुंचाने का प्रयास हो रहा है. 

Advertisment

1. चक्रवात बिपरजोय को लेकर तैयार किए गए वॉर रूम

पश्चिमी रेलवे की ओर से एक बयान सामने आया है. इसके लिए एक वॉर रूम तैयार किया गया है. इसके लिए निगरानी रखी जा रही है. करीब 2500 कार्य बल, RPF के जवान मौके पर पहुंच चुके हैं. इसके साथ 69 ट्रेन रद्द होने के साथ 30 ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेट कर दी गई हैं. वीरमगाम, राजकोट, ओखा आदि जो सबसे अधिक प्रभावित इलाके हैं, वहां पर हमने माल गाड़ी को रद्द कर दिया है. 

2. कांडला पोर्ट को खाली किया गया 

Advertisment

कांडला पोर्ट की ओर से बयान सामने आया है कि पोर्ट का विस्तार किया जा रहा है.  इसे पूरी तरह से खाली कर दिया गया है. यहां पर 1500-2000 लोग रहा करते हैं. सभी को गोपालपुर और गांधीधाम के शरण स्थल में भेजा गया है. कुछ लोगों को गांव पहुंचाने के लिए बस की व्यवस्था की गई है. यहां पर कोई जनहानि नहीं हुई है. 

3. कंट्रोल रूम स्थापित

चक्रवात 'बिपरजॉय' को लेकर गुजरात के जिला प्रशासन द्वारा सभी जिलों में नियंत्रण कक्ष तैयार किए गए हैं. टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1077 पर कॉल करके पूछताछ की जा सकती है. 

Advertisment

4. 20 हजार लोगों को निकाला गया

गुजरात के प्रभावित जिलों से अब तक 20 हजार से अधिक लोगों को निकाला गया है. जूनागढ़ जिले में 500, कच्छ में 6,786, जामनगर में 1,500, पोरबंदर में 543, द्वारका में 4,820, गिर-सोमनाथ में 408, मोरबी में 2,000 और राजकोट में 4,031 लोग सुरक्षित स्थानों पर गए हैं.

5. राजस्थान के 12 जिलों पर डाला असर 

Advertisment

चक्रवात बिपारजॉय का असर राजस्थान में 15 जून से दिखना आरंभ होगा. यह असर 12 जिलों में देखा जाएगा. मौसम विभाग ने इस संबंध में चेतावनी भी दी है. चक्रवात की तीव्रता के मद्देनजर रेलवे ने राजस्थान से गुजरात के पोरबंदर, भुज, ओखा और गांधीधाम जाने वाली एक दर्जन ट्रेनों का परिचालन आंशिक यह पूर्ण रूप से रोक दिया. मौसम विभाग के अनुसार, यह चक्रवात बुधवार शाम या 15 जून की सुबह गुजरात और पाकिस्तान से टकराने वाला है. 

6. 15 जून को 20 सेमी से अधिक बारिश हो सकती है:  IMD

मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात के कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर जिलों में 15 जून को 20 सेमी से अधिक बारिश हो सकती है. इससे निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है.

Advertisment

7. द्वारका से 4700 से ज्यादा लोगों को निकाला गया

13 जून सुबह 10 बजे तक द्वारका जिले में 4700 से ज्यादा लोगों को निकाला जा चुका है. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी जा रही है.

8. केंद्रीय मंत्री ने प्रार्थना की 

केंद्रीय मंत्री रूपाला जगत मंदिर में भगवान द्वारकाधीश पहुंचे. तूफान के खतरे को टालने के लिए भगवान से विशेष आराधना की. 

9. पर्यटकों को तट के पास जाने की इजाजत नहीं 

ओखा बंदरगाह पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की एक-एक टीम को बुलाया गया है. करीब 250 लोगों को अस्थायी निवास में रखा गया है. पर्यटकों के साथ स्थानीय आबादी को गोमती घाट, शिवराजपुर समुद्र तट, बेट द्वारका और तट की कई अन्य जगहों परे जाने की अनुमति नहीं होगी. 

10. 8 हजार को सुरक्षित भेज दिया गया

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया के अनुसार, कच्छ में अब तक आठ हजार लोगों को निकाल लिया गया. इन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है. 

Source : News Nation Bureau

cyclone biparjoy 2023 newsnation cyclone biparjoy update Biparjoy Cyclone Cyclone Biparjoy news Cyclone Biparjoy Live Tracking Update Cyclone Biparjoy Live Update newsnationtv
Advertisment
Advertisment