Advertisment

Cyclone: मौसम विभाग की चेतावनी- बारिश के बाद अब इन शहरों में आएगा चक्रवात 

Cyclone: दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत ज्यादातर राज्यों में फिलहाल बारिश का दौर जारी है. हालांकि मई का महीना भीषण गर्मी वाला होता है, लेकिन इस बार मौसम का मिजाज कुछ बदला-बदला नजर आ रहा है

author-image
Mohit Sharma
New Update
Cyclone

Cyclone ( Photo Credit : News Nation)

Cyclone: दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत ज्यादातर राज्यों में फिलहाल बारिश का दौर जारी है. हालांकि मई का महीना भीषण गर्मी वाला होता है, लेकिन इस बार मौसम का मिजाज कुछ बदला-बदला नजर आ रहा है. सर्दी के मौसम में गर्मी और गर्मी के मौसम में सर्दी वाला यह गणित लोग समझ नहीं पा रहे हैं. इस बार फरवरी में जहां अप्रैल जैसी गर्मी पड़ी तो मई की शुरुआत सुहावने मौसम के साथ हुई है. इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के संकेत मिलने की बात कही है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Ukraine-Russia War: रूसी राष्ट्रपति पुतिन पर ड्रॉन अटैक के बाद रूस में एक और बड़ा हमला

दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में चक्रवात आने की संभावना

 भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को कहा कि दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में चक्रवात आने की संभावना बन रही है. मौसम विभाग ने मछुआरों के समुद्र में न उतारने की हिदायत दी है. इसके साथ ही तटीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाने को कहा है.  भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि 9 मई को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में चक्रवात आ सकता है. उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में इसको लेकर पूरी जानकारी दे दी जाएगी. महापात्रा ने इस चक्रवात का नाम मोचा बताया है. चक्रवात का यह नाम लाल सागर बंदरगाह शहर और यमन द्वारा रखा गया है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Ukraine-Russia War: रूसी राष्ट्रपति पर यूक्रेन का ड्रॉन अटैक, जानें कैसे बचे व्लादिमिर पुतिन?

40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने की उम्मीद

उन्होंने कहा कि जानकारी मिली है कि मोचा चक्रवात उत्तर की ओर बढ़ सकता है, जिसकी दिशा बंगाल की मध्य खाड़ी की तरफ है. इस दौरान मछुआरों को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में न उतरने को कहा गया है. चक्रवात के प्रभाव से यहां 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने की उम्मीद है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Cyclone mocha Cyclone cyclone mocha news cyclone mocha date cyclone mocha news in hindi
Advertisment
Advertisment