Advertisment

Cyclone Mocha: इन राज्यों की तरफ तेजी से बढ़ रहा खतरनाक तूफान, दिल्ली-यूपी को कितना खतरा?

Cyclone Mocha Update: चक्रवात ( Cyclone Mocha ) का असर अब देश के कई राज्यों में नजर आने लगा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने वेस्ट बंगाल, छत्तीसगढ़ और ओडिशा समेत कई राज्यों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका जाहिर की

author-image
Mohit Sharma
New Update
Cyclone Mocha Update

Cyclone Mocha Update ( Photo Credit : News Nation)

Cyclone Mocha Update: चक्रवात ( Cyclone Mocha ) का असर अब देश के कई राज्यों में नजर आने लगा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने वेस्ट बंगाल, छत्तीसगढ़ और ओडिशा समेत कई राज्यों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका जाहिर की. इसके साथ ही तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों से सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की अपील की गई है. खासकर मछुआरों को समुद्र में न उतरने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग की ताजा जानकारी के अनुसार चक्रवात मोका देश के कई हिस्सों को बुरी तरह से प्रभावित करेगा. हालांकि इसका कितना प्रभाव पड़ेगा या फिर कितना नुकसान होगा, इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Weather Update: उत्तर भारत के इन शहरों में आज होगी बारिश, जानें अपने शहर का मौसम?

70 से 80 किलोमीटर की गति से हवाएं चलने की उम्मीद

मौसम विभाग के डीजी मृत्युंजय मोहापात्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि साइक्लोन मोका पहले धीमी गति से बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग की ओर बढ़ेगा और 10 मई तक पूरी तरह से तीव्र हो जाएगा. जिन राज्यों में चक्रवात का ज्यादा असर पड़ने की संभावना हैं, उनमें अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, मेघालय, बिहार, असम, पंजाब, कराईकल, वेस्ट बंगाल, पुडुचेरी, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक शामिल हैं. मोहापात्रा का कहना है कि चक्रवात के प्रभाव के कारण 12 मई तक ज्यादातर स्थानों पर बारिश देखने को मिलेगी. इसके साथ ही 9 से 11 मई तक तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है. यहां 70 से 80 किलोमीटर की गति से हवाएं चलने की उम्मीद है. यही वजह है कि मौसम विभाग ने ओडिशा में तूफान का अलर्ट जारी किया है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- OMG: शख्स ने नंगे हाथों पकड़ा विशाल किंग कोबरा, VIDEO देख लोगों की धड़कनें तेज

आज मैग्जीमम टेंपरेचर और मिनिमम टेंपरेचर क्रमश: 37 डिग्री और 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. उत्तर भारत में हल्की बारिश की संभावना है. आसमान में आज धूप खिली रहेगी और दिन में तेज हवा चलेगी.  मौसम विभाग ने बताया कि 10 मई को भी 30-25 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • चक्रवात ( Cyclone Mocha ) का असर अब देश के कई राज्यों में नजर आने लगा है
  • भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई राज्यों में बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका जाहिर की
  • ताजा जानकारी के अनुसार चक्रवात मोका देश के कई हिस्सों को बुरी तरह से प्रभावित करेगा
Cyclone mocha cyclone mocha news weather cyclone mocha cyclone mocha kolkata Where to hit Cyclone Mocha Cyclone Mocha Update Cyclone Mocha landfall date cyclone mocha date cyclone mocha news in hindi
Advertisment
Advertisment