Advertisment

Cyclone Mocha: चक्रवाती तूफान के चलते IMD का बड़ा अलर्ट, देश के 50 से ज्यादा शहरों में होगी झमाझम बारिश

साल का पहला चक्रवाती तूफान तेजी से आगे बढ़ रहा है.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
cyclone mocha alert

Cyclone Mocha Alert In May States( Photo Credit : File)

Cyclone Mocha Latest Update: साल का पहला चक्रवाती तूफान तेजी से आगे बढ़ रहा है. चक्रवाती तूफान मोका के चलते बंगाल की खाड़ी में एक लो डिप्रेशन बन रहा है. यही लो डिप्रेशन इन दिनों में मौसम के मिजाज में बदलाव का बड़ा कारण भी बना हुआ है. मई के महीने में देश के कई राज्यों में झमाझमा बारिश का दौर जारी है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ी चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक देश के एक दो नहीं बल्कि 50 से ज्यादा शहरों में बारिश का दौर जारी रहेगा. यानी तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है. 

Advertisment

मई में लुढ़केगा पारा

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान मोका की चपेट में कई राज्य आ रहे हैं. इसी के चलते मौसम के मिजाज में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. अगले 24 से 48 घंटे में कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ आंधी और बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है. 

IMD की मानें तो उत्तर भारत में सबसे ज्यादा असर देखने मिल सकता है. साइक्लोन मोका की वजह से ठंडी हवाएं चलेंगी. यही नहीं कई शहरों में झमाझम बारिश भी होगी.  मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान के कई जिलों में तेज हवाएं चलेंगी और बारिश से तापमान में गिरावट आएगी. 

यह भी पढ़ें -  Cyclone Mocha: मौसम विभाग का Alert- चक्रवात की चपेट में होंगे ये राज्य

Advertisment

इन राज्यों में सबसे ज्यादा असर

आईएमडी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, ओडिशा में सबसे ज्यादा चक्रवाती तूफान मोका का असर देखने को मिलेगा. यहां पर अगले 24 घंटे में 80 किमी प्रति घंटी की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार बने हुए हैं. 

इसके अलावा अंडमान और निकोबार के इलाकों में भी सावधानी बरती जा रही हैं. यहां पर अगले दो दिन यानी 10 मई तक समुद्र के आस-पास जाने पर रोक लगा दी गई है. पर्यटकों को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है. 

Advertisment

अलर्ट मोड पर प्रशासन

चक्रवाती तूफान को लेकर प्रशासन की ओर से भी तैयारी की गई हैं. एक तरफ जहां मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है वहीं तटीय इलाकों को खाली करने का भी निर्देश दे दिया गया है. यहां रहने वालों को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है. वहीं एनडीआरएफ से लेकर एसडीआरएफ की टीमें भी तैनात हैं .

भारत के अलावा इन देशों पर भी चक्रवाती तूफान का असर

भारत के साथ-साथ ये चक्रवाती तूफान दूसरे देशों पर भी तगड़ असर डाल सकता है. इनमें प्रमुख रूप से बांग्लादेश और म्यांमार शामिल हैं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • चक्रवाती तूफान का बढ़ रहा खतरा
  • देश के 50 से ज्यादा शहरों में बारिश के आसार
  • पांच से ज्यादा राज्यों को प्रभावित करेगा तूफान

Source : News Nation Bureau

Todays Weather Report Rainfall Alert Weather Update imd alert mocha cyclone updat weather cyclone mocha cyclone mocha kolkata
Advertisment
Advertisment