Advertisment

Cyclone Mocha का दिखने लगा विकराल रूप, इन राज्यों में आंधी-तूफान और बारिश के आसार

Cyclone Mocha Update : देश के कई राज्यों में मई के महीने में सूरज की तपिश बढ़ती जा रही है. दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में पारा बढ़ने लगा है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
Cyclone Mocha

Cyclone Mocha( Photo Credit : File Photo)

Cyclone Mocha Update : देश के कई राज्यों में मई के महीने में सूरज की तपिश बढ़ती जा रही है. दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में पारा बढ़ने लगा है. यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल जैसे कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ने से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. इस बीच दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी पर चूक्रवाती तूफान मोका का खतरा बढ़ता जा रहा है. इसे लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी कर दिया है. (Cyclone Mocha Update)

Advertisment

IMD के अनुसार, चक्रवाती तूफान 'मोका' तीव्र हो गया है. यह आज सुबह 5:30 बजे पोर्ट ब्लेयर के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में करीब 520 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में 13.2N और 88.1E के पास पश्चिम बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी में केंद्रित था.

चक्रवात तूफान मोचा पर IMD वरिष्ठ वैज्ञानिक संजीव द्विवेदी ने भुवनेश्वर में कहा कि चक्रवाती तूफान की पुनरावृत्ति होने की ज्यादा संभावना है और यह तूफान उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर 12 मई यानी शुक्रवार की सुबह बढ़ेगा. इसके बाद 12 मई की शाम को ही बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर तूफान एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलेगा. ये 13 मई को पूरे पीक पर रहेगा. इस चक्रवाती तूफान मोका पर लगातार निगरानी रखी जा रही है. (Cyclone Mocha Update)

Advertisment

यह भी पढ़ें : Earthquake In California: अमेरिका में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, जानें कितनी थी तीव्रता

इन राज्यों में साइक्लोन मोका का पड़ेगा असर (Cyclone Mocha Update)

IMD ने मोका तूफान के रूट को लेकर अनुमान लगाया है कि भारत के दक्षिण तटीय क्षेत्रों, ओडिशा और दक्षिण-पूर्व गंगीय पश्चिम बंगाल से होकर साइक्लोन तूफान मोका गुजरेगा. चूक्रवात तूफान मोका की स्पीड जैसे-जैसे बढ़ती जाएगी, वैसे वैसे उत्तर मध्य भारत में तापमान भी बढ़ता जाएगा. दिल्ली और उसके पास वाले इलाकों में आज अधिकतम पारा 40 के पास पहुंच सकता है. तूफान से ओडिशा और बंगाल की भारतीय तटरेखा सुरक्षित दूरी पर होगी. इस तूफान को कोई भी हानिकारक प्रभाव जमीन पर नहीं पड़ेगा, लेकिन इन प्रदेशों में समुद्र की स्थिति बिगड़ सकती है. तूफान कमजोर होने के बाद मिरोजम और त्रिपुरा में 14 और 15 मई को बारिश होने की संभावना है. (Cyclone Mocha Update)

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Cyclone Update mocha Cyclone mocha mocha cyclone latest update cylcone mocha mocha cyclone update Severe form of Cyclone 'Mocha'
Advertisment
Advertisment