Advertisment

Cyclone Remal: चक्रवाती तूफान रेमाल देने वाला है दस्तक, 102 की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, होगी जोरदार बारिश

Cyclone Remal: 102 की रफ्तार से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान रेमाल, जानें किन राज्यों पर पड़ेगा असर

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Cyclone Remal Hit To West Bengal

Cyclone Remal Hit To West Bengal ( Photo Credit : Twitter )

Cyclone Remal: भीषण गर्मी के बीच देश के इन इलाकों में चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक साइक्लोन रेमाल तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसकी रफ्तार 102 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है. यही वजह है कि आईएमडी ने इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है. आईएमडी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में विकसित हो रहा चक्रवाती तूफान रेमाल जल्द ही पश्चिम बंगाल में दस्तक दे सकता है. 

Advertisment

कब दस्तक देगा साइल्कोन

साइक्लोन को लेकर आईएमडी की ओर से तारीख भी बता दी गई है. चक्रवाती तूफान रेमाल 102 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक ये तूफान 26 मई यानी रविवार को पश्चिम बंगाल में अपनी आमद दर्ज करवा सकता है. इसके साथ-साथ इसके बांग्लादेश के तटों के पास पहुंचने की भी संभावना बनी हुई है. 

यह भी पढ़ें - Weather Today: दिल्ली में गर्मी का सितम.. तो हैदराबाद में मौसम ने ली करवट, जानें कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

आईएमडी के मुताबिक पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र बीते 12 घंटों के दौरान उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया है. वहीं गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे उसी क्षेत्र पर दबाव बन रहा है. शुक्रवार की सुबह तक ये बंगाल की खाड़ी के मध्य वाले हिस्सों पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनाएगा. 

इन राज्यों में भारी बारिश के साथ दिखेगा चक्रवाती तूफान का असर

चक्रवाती तूफान रेमाल की बात करें तो इसका असर रविवार और सोमवार यानी 26-27 मई को पश्चिम बंगाल के साथ-साथ उत्तरी ओडिशा, मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण णिपुर में देखने को मिल सकता है. इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना भी बन रही है. 

इसके अलावा आईएमडी ने पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ कई क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. 

मछुआरों को लेकर भी अलर्ट

साइक्लोन रेमाल के चलते समुद्री गतिविधियां भी बदल जाती हैं. लिहाजा मौसम विभाग की ओर से 25 मई से ही समुद्री इलाकों में मछुआरों को न जाने की सलाह दी गई है. इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है.

Source : News Nation Bureau

heavy rainfall in india cyclonic storm in bengal Cyclone Remal Cyclone Remal Update Monsoon News monsoon update
Advertisment
Advertisment