Advertisment

Cyclone Remal Update: चक्रवाती तूफान रेमल ने मचाई तबाही, जानें अब किन राज्यों में IMD का अलर्ट

Cyclone Remal Update: पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों से टकराया चक्रवाती तूफान रेमल, कहीं पेड़ तो कहीं बिजली के खंबे औऱ घरों की छतें भी उड़ा ले गया साइक्लोन

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Cyclone Remal Landfall

Cyclone Remal Landfall at West Bengal( Photo Credit : Twitter )

Cyclone Remal Update: चक्रवाती तूफान रेमल पश्चिम बंगाल के तट से टकराकर कमजोर जरूर पड़ गया है लेकिन अपने पीछे छोड़ गया है तबाही का खौफनाक मंजर. इस जबरदस्त तूफान के चलते पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में न सिर्फ जोरदार बारिश का दौर जारी है बल्कि 130 किलोमीटर की रफ्तार से आए इस चक्रवाती तूफान ने कई पेड़ों के उखाड़ फेंका है. कई जगहों पर घर ही उजड़ गए हैं. साइक्लोन की तबाही के कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. वहीं पश्चिम बंगाल के साथ-साथ पूर्वोत्तर राज्यों पर भी इसका जबरदस्त असर देखने को मिला  है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से आने वाले दिनों के लिए भी बड़ा अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें -  Cyclone Remal Update: बंगाल तट से टकराया चक्रवात 'रेमल', कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश जारी

भीषण चक्रवाती तूफान रेमल के आने से पहले ही कई राज्यों में इसका असर देखने को मिल रहा था. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवात रेमल रविवार आधी रात को तट से टकराते हुए बांग्लादेश की ओर बढ़ गया. हालांकि टकराने के बाद यह तूफान कुछ कमजोर पड़ गया है. 

इन राज्यों को लेकर आईएमडी का अलर्ट

हालांकि पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच भूस्खलन होने का अनुमान है. इस समय चक्रवात केंद्र के आसपास 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही हैं.

वहीं आईएमडी ने तूफान के बाद  असम, मेघालय, त्रिपुरा, मणिपुर और मिजोरम  में भारी बारिश और तेज रफ्तार हवाओं के लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. इन राज्यों की सरकारों को सलाह जारी की है और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, जिला प्रशासन और अन्य संबंधित विभागों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक IMD ने 27 और 28 मई को असम के साथ-साथ अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. 

कोलकाता में लगातार बारिश का दौर

तूफान के गुजर जाने के बाद भी पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में बारिश का दौर जारी है. यहां पर कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से जलजमाव की स्थिति बन गई है. सड़कों पर जलजमाव की वजह से यातायात भी बाधित हो रहा है. इसके वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आ रहे हैं. 

पेड़ों से छतों तक सबकुछ उड़ा ले गया तूफान

चक्रवाती तूफान रेमल का असर इतना जबरदस्त था कि अपने साथ-साथ पेड़ों औऱ कई घरों की छतों तक को उड़ा ले गया. तूफान ने 135 किलोमीटर की रफ्तार से दस्तक दी और इस के साथ कई इलाकों में पेड़, बिजली के खंबे और यहां तक कि कई घरों की छतें तक उड़ गईं. इस खौफनाक मंजर के वीडियो भी सामने आए हैं.

Advertisment

तूफान के बाद एनडीआरएफ और एसडीआरएफ कर्मी बचाव कार्य में जुटे हैं. फिलहाल इस तूफान से हुए नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन राज्य और केंद्र स्तर पर टीमें रेस्क्यू के साथ-साथ अन्य कामों में जुटी हैं. 

Source : News Nation Bureau

Cyclone Remal Update Remal Cyclone Alert Cyclone Remal Latest Updates imd alert
Advertisment
Advertisment