Advertisment

Cyclone Remal Update: बंगाल और बांग्लादेश तट पर लैंडफॉल शुरू, सुरक्षित स्थानों पर भेजे गए एक लाख से ज्यादा लोग

Cyclone Remal Update: चक्रवाती तूफान कुछ ही घंटों में बंग्लादेश और पश्चिम बंगाल के तट से टकराने वाला है. इससे पहले कोलकाता में चक्रवात का लैंडफॉल शुरू हो गया है. वहीं पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने रविवार शाम रेमल चक्रवात पर आपातकालीन समीक्षा बैठक बुलाई.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Landfall

Cyclone Remal ( Photo Credit : Social Media)

Cyclone Remal Landfall: बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात रेमल तेजी से आगे बढ़ रहा है जो देर रात बंगाल और बांग्लादेश के तट से कराएगा. इसके असर से कोलकाता और बांग्लादेश में में लैंडफॉल शुरू हो गया है और तेज हवाएं चल रही हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो चक्रवात रेमल रविवार आधी रात पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों से टकराएगा. इस बीच बंगाल के राज्यपाल ने लोगों से सतर्क रहने की सलाह दी है. इसी के साथ पश्चिम बंगाल सरकार ने रेमल के असर को देखते हुए एक लाख से ज्यादा लोगों को चक्रवात आश्रयों में ले जाया गया है.

Advertisment

साथ ही लोगों से एसओपी का पालन करने का भी आग्रह किया है. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस का कहना है कि वह स्थिति पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं. साथ ही चक्रवात से निपटने के लिए के लिए राज्य और केंद्रीय विशेषज्ञों के साथ लगातार संपर्क में हैं. वहीं रविवार शाम पीएम मोदी ने भी राजधानी दिल्ली में चक्रवात से निपटने की तैयारियों को लेकर अधिकारियों संग समीक्षा बैठक की.

ये भी पढ़ें: KKR vs SRH : ताश के पत्तों की तरह फाइनल में बिखरी हैदराबाद, कोलकाता के सामने 114 रनों का लक्ष्य

राज्यपाल ने बुलाई आपातकालीन समीक्षा बैठक

Advertisment

पीएम मोदी के साथ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस ने भी चक्रवात रेमल पर आपातकालीन समीक्षा बैठक बुलाई. राजभवन ने जरूरत की इस घड़ी में जनता की सहायता के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है. राज्यपाल ने कहा कि यदि जनता को सुरक्षित आवास और अन्य सहायता की आवश्यकता होगी तो राजभवन उनके लिए खुला रहेगा. इसके साथ ही राज्यपाल ने जनता को चक्रवात का सामना करने के लिए सक्षम प्राधिकारी के निर्देशों का पालन करने की सलाह दी. लोग सुरक्षित स्थानों पर रह सकें. जो लोग असुरक्षित स्थानों पर हैं वे तुरंत सक्षम प्राधिकारी से मदद ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ट्रैफिक नियमों से लेकर गैस सिलेंडर के दाम तक..., जानें एक जून से क्या होंगे बदलाव 

इसके साथ ही राजभवन चिकित्सा सुविधाएं जरूरत पड़ने पर पूरी रात और उसके बाद भी उपलब्ध रहेंगी. दो एंबुलेंस तैयार रखी गई हैं और जरूरत पड़ने पर और एंबुलेंस की मांग की जाएगी. किसी भी संकट प्रबंधन के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा 8 सदस्यीय आपातकालीन चिकित्सा टास्क फोर्स का गठन किया जाता है. राज्यपाल और राजभवन के वरिष्ठ अधिकारी पूरी रात कॉल पर उपलब्ध रहेंगे. एएसडीसी लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र और राज्य दोनों पुलिस बलों के साथ समन्वय करेगा. राज्यपाल ने विश्वास जताया कि बंगाल के लोग धैर्य और साहस के साथ इस संकट का सामना करेंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने चक्रवात रेमल को लेकर की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

110-120 किमी की चलेंगी हवाएं

बताया जा रहा है कि चक्रवात रेमल का लैंडफॉल कभी शुरू हो सकता है, इस दौरान 110-120 किमी प्रति घंटे से लेकर 135 किमी प्रति घंटे तक की हवाएं चल सकती हैं. एनडीआरएफ के पूर्वी क्षेत्र के कमांडर गुरमिंदर सिंह ने बताया कि संभावना है कि चक्रवात रेमल आज आधी रात को लैंडफॉल करेगा. आईएमडी के मुताबिक, लैंडफॉल के समय हवा की गति 120-130 किमी प्रतिघंटा होगी. जिसके चलते एनडीआरएफ की 14 टीमों को दक्षिणी बंगाल में लगाया गया है. इसके साथ ही उन्होंने चक्रवाती तूफान के चलते भारी बारिश की चेतावनी दी है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Remal Cyclone Cyclone Remal Landfall West Bengal cyclone news imd heavy rainfall cyclone tracker live kolkata cyclone
Advertisment
Advertisment