Advertisment

Cyclone Remal updates: चक्रवात 'रेमल' से भारत और बांग्लादेश में 16 लोगों की मौत, बंगाल में बिजली कटौती

Cyclone Remal updates: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात रेमल ने रविवार रात और सोमवार को जमकर तांडव मचाया. इस तूफान में बांग्लादेश और भारत में 16 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है. जबकि दर्जनों लोग घायल हुए हैं.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Cyclone Remal

Cyclone Remal ( Photo Credit : PTI)

Cyclone Remal updates: इस साल के अब तक के सबसे बड़े चक्रवाती तूफान रेमल ने बांग्लादेश और बंगाल में जमकर तांडव मचाया. इस तूफान में अब तक दोनों देशों में 16 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार शाम को इन लोगों की मारे जाने की जानकारी सामने आई. इसके साथ ही बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भारी बारिश के कारण दर्जनों लोग घायल हुए हैं और बिजली लाइनों को भारी नुकसान हुआ है. जिसके चलते कई इलाकों में विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है और कई इलाके अंधेरे में डूब गए हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Stock Market Opening: शेयर बाजार की शानदगार शुरुआत, सेंसेक्स 75,500 के पार, निफ्टी 22980 के पास हुआ ओपन

रेमल से बांग्लादेश में 10 लोगों की मौत

मौसम अधिकारियों का कहना है कि 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाला तूफान रविवार देर रात बांग्लादेश के दक्षिणी बंदरगाह मोंगला और पश्चिम बंगाल के निकटवर्ती सागर द्वीप समूह को पार कर गया और रात 9 बजे के आसपास यहां पहुंचा. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि बांग्लादेश में कम से कम 10 लोग मारे गए, जबकि बाकी मौतें पश्चिम बंगाल में हुईं. अधिकारियों ने कहा कि कुछ पीड़ितों की मौत राहत आश्रयों की ओर जाते समय हो गई, और अन्य की डूबने से या भारी जलभराव और तूफान के कारण उनके घर ढह जाने से हुई है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली से वाराणसी जा रहे इंडिगो के विमान को बम से उड़ाने की धमकी, मचा हड़कंप

कई इलाकों में बिजली गुल

अधिकारियों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में बिजली की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हुई है. जिससे राज्य में मरने वालों की संख्या छह हो गई है. तूफान के कारण बिजली की लाइनें भी प्रभावित हुईं, जिससे कई तटीय इलाकों में बिजली गुल हो गई. चक्रवात रेमल के चलते बांग्लादेश में लगभग 30 लाख लोग और पश्चिम बंगाल में हजारों लोग बिजली के बिना रह गए. बंगाल के अधिकारियों ने कहा कि चक्रवात रेमल से कम से कम 1,200 बिजली के खंभे उखड़ गए, जबकि 300 मिट्टी की झोपड़ियां ढह गईं हैं. बिजली मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि बांग्लादेश ने दुर्घटनाओं से बचने के लिए कुछ क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति पहले ही बंद कर दी, जबकि पेड़ गिरने और बिजली की लाइनें टूटने से कई तटीय शहरों में आपूर्ति बाधित हो गई है.

ये भी पढ़ें: 'पिछले 24 साल से गालियां खा-खाकर गाली प्रूफ हो गया हूं मैं', इंटरव्यू में विपक्ष पर भड़के PM मोदी

कोलकाता की सड़कों पर बाढ़ जैसा नजारा

चक्रवात रेमल के आने के बाद सोमवार यानी 27 मई को भारी बारिश हुई, जिससे कोलकाता की सड़कें जलमग्न हो गई और हालात बाढ़ जैसे हो गए. इसमें कई मकानों की दीवारें ढह गईं और कम से कम 52 पेड़ गिर गए. वहीं तूफान के चलते कोलकाता एयरपोर्ट से 50 से अधिक उड़ाने रद्द करनी पड़ीं. 

Advertisment

उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बहाल

चक्रवात रेमल के चलते हुई भारी बारिश से भारत और बांग्लादेश दोनों के तटीय क्षेत्रों में बढ़ते जल स्तर के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया.जिसके चलते 10 लाख लोगों को राहत आश्रयों में पहुंचाया गया है. जबकि खराब मौसम और बारिश के चलते कोलकाता एयरपोर्ट पर 50 से अधिक फ्लाइट्स को रद्द करना पड़ा. वहीं उपनगरीय ट्रेन सेवाएं फिर से बहाल कर दी गईं.

HIGHLIGHTS

  • चक्रवात रेमल से बांग्लादेश और भारत में 16 की मौत
  • सैकड़ों पेड़ गिरे और बिजली के खंभे उखड़े
  • कई इलाकों में विद्युत कटौती जारी 

Source : News Nation Bureau

West Bengal cyclone news Cyclone News Cyclone Remal Bay of Bengal Cyclone Remal updates Bangladesh power lines
Advertisment