Advertisment

Cyclone Tej: अरब सागर में उठा तबाही वाला तूफान! यहां करीब से जानें खौफनाक मंजर...

अरब सागर में तूफान आ रहा है. ये दक्षिणपूर्वी हिस्सों में तबाही मचा सकता है. चलिए इस खौफनाक मंजर को करीब से समझें...

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
Cyclone-Tej

Cyclone-Tej( Photo Credit : news nation)

सावधान! आ रहा बहुत बड़ा तूफान... खबर खौफनाक है, दरअसल मौसम मॉडल ने अरब सागर में खूब जबरदस्त तूफान की भविष्यवाणी की है. ये तूफान आज यानि सोमवार की रात तबाही मचा सकता है. हासिल जानकारी के मुताबिक अरब सागर के दक्षिणपूर्वी हिस्सों पर ये साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनता देखा जा रहा है. बता दें कि इस तेज रफ्तार तूफान को लेकर, प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेटवेदर ने भी अलर्ट जारी करते हुए तबाही भरे मंजर की तस्दीकी की है...

Advertisment

गौरतलब है कि, प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेटवेदर के अनुसार, इक्वेटोरियल रीजन के ठीक बगल में अरब सागर के दक्षिणपूर्वी हिस्सों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन यानि चक्रवाती परिसंचरण की गंभीर स्थिति बनती देखी जा सकती है. एजेंसी के मुताबिक, अरब सागर के इस हिस्से में आईओडी और एमजेओ एक साथ मिलकर गर्म हिंद महासागर में शीघ्र ही एक चक्रवाती विक्षोभ यानि साइक्लोनिक डिस्टर्बेंस पैदा कर सकते हैं. 

क्या होता है आईओडी और एमजेओ?

मालूम हो कि, आईओडी या हिंद महासागर द्विध्रुव, दो क्षेत्रों के बीच बारी-बारी से समुद्र की सतह के तापमान में अंतर, यानि गर्म व ठंडा होना को संदर्भित करता है, जबकि मैडेन-जूलियन ऑसिलेशन यानि एमजेओ, एक ‘पल्स’ के तौर पर जाना जाता है, जो भूमध्य रेखा के पास बादल और वर्षा के पूर्व की ओर बढ़ता है. बता दें कि ये आम तौर पर हर 30 से 60 दिनों में दोहराया जाता है.

Advertisment

ये भी हो सकता है...

बता दें कि, स्काईमेटवेदर ने बीती 13 अक्टूबर को भी एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें आज यानि 15 अक्टूबर के करीब अरब सागर के दक्षिणपूर्व हिस्से पर एक चक्रवाती परिसंचरण बनन की भविष्यवाणी की थी. साथ ही बताया गया था कि, ये चक्रवाती परिसंचरण या साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने के अगले 72 घंटों में समुद्र के चरम दक्षिण-मध्य भागों में ट्रांसफर हो सकता है. हालांकि बेहद ही निम्न अक्षांश या low latitude और पर्यावरणीय स्थितियां प्रतिकूल होने के चलते, इन चक्रवाती हवाओं में किसी भी तेज वृद्धि का फिलहाल अंदेशा नहीं है. गौरतलब है कि, अगर चक्रवात बनता है तो उसका नाम ‘तेज’ रखा जाएगा.

Source : News Nation Bureau

arabian sea cyclone Arabian Sea Cyclone Alert Cyclone Tej
Advertisment
Advertisment