Advertisment

Cyclone Tej: अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान 'तेज', इस राज्य के लिए बन सकता है मुसीबत!

Cyclone Tej Update: अरब सागर में एक बार फिर से तेज नाम का चक्रवाती तूफान उठा है. जिसके रविवार तक ओमान और यमन तट से टकराने की संभावना जताई जा रही है. लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक, अगर इस चक्रवात ने रास्ता बदला तो ये गुजरात और पाकिस्तान की ओर भी बढ़ सकता है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Cyclone Hamoon

Cyclone Tej( Photo Credit : File Photo)

Cyclone Tej Update: दक्षिण अरब सागर में इनदिनों एक चक्रवाती तूफान उठा है. जिसे मौसम वैज्ञानिकों ने तेज नाम दिया है. अरब सागर में उठने के वजह से देश के पश्चिमी तट पर इसका असर पड़ने की संभावना जताई जा रही हैं. हालांकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि चक्रवाती तूफान तेज का गुजरात पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इससे पहले आईएमडी ने कहा था कि दक्षिण पूर्व और दक्षिण पश्चिम अरब सागर में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. जो शनिवार यानी 21 अक्टूबर की सुबह तक चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, इसके रविवार (22 अक्टूबर) तक भयंकर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान तेज के रविवार को ओमान के दक्षिणी तटों एवं निकटवर्ती यमन की ओर बढ़ने की संभावना है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Gaganyaan Mission: भारत ने रचा इतिहास, गगनयान मिशन की पहली टेस्ट फ्लाइट ने पाई सफलता

कभी भी रास्ता बदल सकता है चक्रवाती तूफान

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान कभी-कभई अपना रास्ता बदल लेते हैं. जिसके चलते चक्रवाती तूफान तेज 22 अक्टूबर को दक्षिणी ओमान एवं यमन तट की ओर बढ़ने के साथ उससे टकरा भी सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात तेज पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ेगा. लेकिन इससे गुजरात में कोई असर नहीं होगा. मौसम विभाग का कहना है कि अगले सात दिनों तक गुजरात का मौसम सूखा रहेगा. राज्य के राहत आयुक्त आलोक कुमार पांडे का कहना है कि फिलहाल चक्रवात तेज से कोई खतरा नहीं है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: PM मोदी का ग्वालियर दौरा आज, सिंधिया स्कूल के स्थापना दिवस कार्यक्रम में होंगे शामिल, ये है पूरा शेड्यूल

बिपरजॉय ने मचाई थी भयंकर तबाही

बता दें कि इसी साल जून के महीने में अरब सागर में उठे बिपरजॉय तूफान ने गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र के कई इलाकों में भयंकर तबाही मचाई थी. बिपरजॉय तूफान पहले पश्चिम की ओर बढ़ा था लेकिन बाद ने इसने दिशा बदली और ये कच्छ तट से टकरा गया. इस अरब सागर में उठने वाला ये दूसरा चक्रवाती तूफान होगा. मौसम विज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि कभी-कभी तूफान पूर्वानुमान से अलग रास्ता भटक जाते हैं. चक्रवात बिपरजॉय के साथ भी ऐसा ही देखने को मिला था.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Rapid Rail: आज से सफर तय करेंगे आम लोग, जानें क्या होंगे रूट और किराया

चक्रवात बिपरजॉय शुरू में उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ा लेकिन बाद में गुजरात के मांडवी और पाकिस्तान में कराची की तरफ मुड़ गया. वहीं स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अधिकांश मॉडल से संकेत मिल रहे हैं कि चक्रवात तेज यमन-ओमान तट की ओर बढ़ रहा है. लेकिन इसके पाकिस्तान और गुजरात तट की ओर भी आने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान 'तेज'
  • ओमान-यमन तट से टकराने की संभावना
  • गुजरात की ओर भी मुड़ सकता है चक्रवात

Source : News Nation Bureau

Arabian Sea imd Cyclone in Arabian Sea Cyclone Tej Update Cyclone Cyclone Tej IMD predictions
Advertisment
Advertisment