Advertisment

India vs Bharat को लेकर छिड़ी बहस, जानें इंडिया गेट समेत किन नामों की लिस्ट हो गई तैयार!

India vs Bharat: इंडिया का नाम भारत होने जाने पर क्या-क्या होगा. इसके बाद हर वो नाम बदलने वाला है, जिसके साथ इंडिया जुड़ गया है

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
india gate

india gate ( Photo Credit : social media )

India vs Bharat: 'इंडिया' बनाम 'भारत' के बीच बहस छिड़ चुकी है. जब से G20 Summit में रात्रि भोज को लेकर राष्ट्रपति भवन की ओर से निमंत्रण भेजा गया है, उसमें प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखा गया है, तब से पूरे देश में इंडिया से जुड़े शब्दों को बदलने को लेकर नए-नए कयास लगाए जा रहे हैं. दरअसल, जब से विपक्ष ने अपना नाम I.N.D.I.A. रखा है, तब से इस पर चर्चा शुरू हो गई है. लोगों का कहना है कि संविधान में इंडिया का नाम बदलकर भारत होगा की नहीं. इस पर संसद में बिल को लेकर क्या होने वाला है. ये चर्चा का विषय बन गया है. 

Advertisment

इसके साथ लोगों का यह सोचना भी है कि इंडिया का नाम भारत हो जाने पर कितना कुछ बदलने वाला है. हर वो नाम बदलने वाला है, जिसके साथ इंडिया जुड़ा हुआ है. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज डायोन नैश हैं, जिन्होंने अपनी बेटी का नाम इंडिया लिली रखा था. उन्हें इस बात पर दुख हो सकता है ​कि बे​टी का नाम बदला पड़ सकता है. 

ये भी पढ़ें: G20 Summit: President Of Bhart, कांग्रेस का दावा, सरकार ने बदल दिया नाम

ISRO से बदलकर BSRO

Advertisment

इसके साथ कई शिक्षण और शोध संस्थानों के नामों को लेकर भी कई बदलाव हो सकते हैं. चंद्रयान-3, आदित्य एल1 भेजकर इसरो ने बड़ी सफलता हासिल की है. अब क्या इसका नाम ISRO यानी इसरो से बदलकर BSRO (बिसरो) होने वाला है. सोशल मीडिया पर इस नाम को लेकर अच्छी खासी बहस देखने को मिल रही है. X (ट्विटर) पर कुछ ही समय में करीब दो हजार से अधिक यूजर्स ने #BSRO के साथ ट्वीट किया है. ऐतिहासिक इमारतें भारत की पहचान हैं. इंडिया गेट या गेट वे ऑफ इंडिया का नाम क्या होने वाला है. क्या इंडिया गेट को भारत द्वार कहा जाएगा.

ये नाम भी बदल जाएंगे

ऐसे कई तरह के नाम जो इंडिया शब्द से आरंभ होते है. अगर इंडिया शब्द को हटाया जाता है तो इनका क्या होने वाला है. उदाहरण के तौर पर IIT और IIM को ले लीजिए. बच्चे आईआईटी की तैयारी करते हैं. आईआईटी में दाखिला लेते हैं. यह सबसे प्रीमियम संस्थान हैं. इन संस्थानों का क्या होगा. आईआईटी को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कहा जाता है. मगर आम तौर यह इंडियन इंस्टिट्यूट आफ टेक्नोलॉजी कहा जाता है. इसमें अगर भारत जोड़ा गया तो यह नाम भी बदल जाएगा. वहीं आईआईएम में इंडियन शब्द जुड़ा हुआ है.

Advertisment

इसके बाद भारत की वे स्कीम भी सामने आती हैं, जिसमें इंडिया जुड़ा हुआ है. ये स्कीम, स्लोगंस या प्रोजेक्ट इंडिया के नाम से प्रचलित हैं. जैसे इंडिया तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया, मेक इन इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, स्टार्ट अप इंड‍िया, डिजिटल इंडिया, खेलो इंडिया, स्क‍िल इंडिया आदि. वहीं ऑल इंडिया रेडियो को क्या कहेंगे. IPS, IAS अफसर को क्या कहने वाले हैं. 

बॉलीवुड में ऐसे कई गीत हैं जिनमें इंडिया शब्द जुड़ा है. जैसे परदेस का आई लव माय इंडिया, अलीशा चिनॉय का गाना मेड इन इंडिया की भी है. वहीं क्लासिक फिल्म मदर इंडिया, सनी देओल की इंडियन, सभी में इंडिया जुड़ा हुआ ​है. 

पहले भी उठा है मुद्दा 

Advertisment

इंडिया और भारत नाम का मुद्दा 2020 में उठा था. सुप्रीम कोर्ट में संविधान से इंडिया शब्द हटाने को लेकर याचिका दायर की गई थी. उस दौरान अदालत ने यह कहकर याचिका खारिज कर दी थी कि संविधान में भारत ही है. अब यह कयास लगाया जा रहा है कि मोदी सरकार 18 से 22 सितंबर के वक्त आयोजित होने वाले संसद के विशेष सत्र में भारतीय संविधान से 'इंडिया' शब्द हटाने से जुड़े बिल को पेश कर सकती है. 

Source : News Nation Bureau

INDIA vs Bharat newsnation how India got its name names of bharat India has many names newsnationtv
Advertisment
Advertisment