Advertisment

हथियारों की डिलीवरी को लेकर रूस से हुई सकारात्मक बातचीत- राजनाथ सिंह

रक्षा राजनाथ सिंह फिलहाल रूसी दौरे पर हैं. वह बुधवार को रूस में होने वाली विक्ट्री डे परेड में शिरकत करेंगे.

Advertisment
author-image
Aditi Sharma
एडिट
New Update
rajnath

राजनाथ सिंह( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

रक्षा राजनाथ सिंह फिलहाल रूसी दौरे पर हैं. वह बुधवार को रूस में होने वाली विक्ट्री डे परेड में शिरकत करेंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का ये दौरा इसलिए भी खास माना जा रहा है कि क्योंकि इस दौरान उन्होंने रूस से रूसी हथियारों की जल्द से जल्द डिलीवरी की अपील की है. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजनाथ सिंह का कहना है कि रूस के साथ उनकी सकारात्मकर बातचीत हुई और रूस उनकी ज्यादातर मांगों को मान चुका है.

Advertisment

वहीं भारत ने चीनी मीडिया की उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें यह कहा गया था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) मॉस्को में चीनी रक्षामंत्री वेई फेंगे से मिल सकते हैं. अब रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने साफ कर दिया है कि मॉस्को में सैन्य परेड के इतर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके चीनी समकक्ष वेई फेंगे के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: पिछले 24 घंटों में कोरोना से 465 मौतें, रिकॉर्ड 16 हजार मामले आए सामने

'भारत को हथियार नहीं बेचे रूस'

Advertisment

चीनी मुखपत्र पीपुल्स डेली ने रूसी रणनीतिक समुदाय को प्रभावित करने की कोशिश में अपने फेसबुक पेज पर रूसी भाषा में एक मैसेज पोस्ट किया जिसमें रूस को भारत को हथियार नहीं बेचने की सलाह दी गई थी. फेसबुक पर पीपुल्स डेली की ओर से पोस्ट में कहा गया, 'यदि रूस भारतीयों और चीनी लोगों के दिलों को नरम करना चाहता है, तो इस बुरे माहौल में भारत को हथियार न बेचना ही बेहतर रहेगा.'

यह भी पढ़ें: रूस के विक्ट्री डे परेड में शामिल होंगे राजनाथ सिंह, चीन से नहीं होगी बात

जल्द डिलिवरी की मांग

Advertisment

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस से S-400 डिफेंस सिस्टम, सुखोई-30 MKIs, मिग-29 की जल्द डिलिवरी की अपील कर सकते हैं. भारत पहले ही रूस को कई ऑर्डर दे चुका है, जो नियमित वक्त पर समुद्री रास्ते से आना था. लेकिन अब क्योंकि हालात बदल चुके हैं, तो भारत इनकी सप्लाई तुरंत और हवाई मार्ग से चाहता है.

russia russian weapons rajnath-singh
Advertisment
Advertisment