Advertisment

 S-400 Deal: एस-400 की सप्लाई में देरी, रूस ने बताई इसकी वजह और कब मिलेगा भारत को

मीडिया रिपोर्ट की मानों तो अगर रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी रहती है तो रूस भारत को बाकी के दो स्क्वाड्रन की सप्लाई साल 2026 के मीड में कर सकता है.

author-image
Vikash Gupta
New Update
S-400 एयर डिफेंस सिस्टम

S-400 एयर डिफेंस सिस्टम ( Photo Credit : Social Media)

 S-400 Deal: यूक्रेन और रूस के बीच जंग पिछले तीन साल से जारी है.  इस युद्ध की वजह से दुनिया पर काफी बुरा असर पड़ा है. इसकी वजह से लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. अब इस जंग का असर भारत की सप्लाई पर भी पड़ रहा है. रूस जंग का कारण बताते हुए हथियार की सप्लाई तय समय सीमा पर नहीं कर रहा है. जानकारी के मुताबिक रूस भारत को S-400 की सप्लाई करने में देरी कर रहा है. उसने एक बार फिर इसकी डिलीवरी डेट बढ़ा दी है. 

Advertisment

आपको बता दें कि साल 2018 में रूस और भारत के बीच एयर डिफेंस सिस्टम S-400 की डील हुई थी. भारत ने रूस के साथ समझौते के तहत पांच स्क्वाड्रन खरीदने की डील की है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो रूस ने भारत को तीन S-400 की डिलीवरी कर चुका है. वहीं, आशा थी कि बाकी के दो डिफेंस सिस्टम टाइम पर दे देगा. लेकिन अब रूस युद्ध का हवाला देते हुए भारत को बाकी के दो खेफ की सप्लाई देने में देरी कर रहा है. आपको बता दें कि डील के मुताबिक सभी पांचों S-400 की सप्लाई 2024 में होनी तय है. 

अगस्त  2026 तक सप्लाई

मीडिया रिपोर्ट की मानों तो अगर रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी रहती है तो रूस भारत को बाकी के दो स्क्वाड्रन की सप्लाई साल 2026 के मीड में कर सकता है. रूस ने इस संबंध कहा कि जंग जारी रहने की सूरत में भारत को 5-400 अगस्त  2026 तक मिल पाएगी. आपको बता दें कि साल 2018 में जब दोनों देशों के बीच हथियार सप्लाई की बात हो रही थी उस वक्त के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत तो रूस के साथ हथियार न खरीदने की चेतावनी दी थी. लेकिन भारत  ने उन सभी बातों को दरकिनार करते हुए इस भारत के हित में बातचीत को आगे बढ़ाया और डील की.

Advertisment

5 बिलियन डॉलर में डील

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत को 5 एस-400 खरीदने के लिए रूस को 5 बिलियन डॉलर यानी करीब 35 हजार करोड़ देने हैं. रूस ने भारत को सहूलियत देते हुए कहा था कि भारत इसकी पेंमेंट चाहे तो इंडियन रुपए में कर सकता है. उसे इसके लिए डॉलर देने की जरूरत नहीं है.      

Source : News Nation Bureau

S-400 Deal एस-400 की सप्लाई
Advertisment
Advertisment