Advertisment

सचिव पिटाई मामला: AAP MLA अमानतुल्लाह खान ने किया सरेंडर, केजरीवाल के सलाहकार हिरासत में

दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश की कथित पिटाई का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। बुधवार को आम आदमी पार्टी (आप) विधायक अमानतुल्लाह खान ने जामिया नगर थाने में सरेंडर किया।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
सचिव पिटाई मामला: AAP MLA अमानतुल्लाह खान ने किया सरेंडर, केजरीवाल के सलाहकार हिरासत में

AAP MLA अमानतुल्लाह खान ने किया सरेंडर (फोटो-ANI)

दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश की कथित पिटाई का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। बुधवार को आम आदमी पार्टी (आप) विधायक अमानतुल्लाह खान ने जामिया नगर थाने में सरेंडर किया। वह कुछ समर्थकों के साथ थाना पहुंचे थे।

Advertisment

जामिया नगर से आप विधायक खान ने सचिव की कथित पिटाई के आरोपों पर सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने मंगलवार देर रात आप विधायक प्रकाश जारवाल को गिरफ्तार किया था। 

केजरीवाल के सलाहकार हिरासत में

दिल्ली पुलिस ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सलाहकार वीके जैन को बुधवार को हिरासत में ले लिया। जैन ने ही मुख्य सचिव अंशु प्रकाश को सोमवार देर रात बैठक में आने के लिए फोन किया था, जहां उनके साथ कथित तौर पर मारपीट की गई।

Advertisment

उत्तरी दिल्ली के एडिशनल डीसीपी ने कहा, 'जांच फिलहाल आरंभिक स्टेज में है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पूछताछ की योजना नहीं है। हमने सीएम के सलाहकार वीके जैन से पूछताछ की है।'

Advertisment

अमानतुल्लाह खान को पकड़ने के लिए दिल्ली पुलिस ने कई जगहों पर दबिश दी है। साथ ही अमानतुल्लाह समर्थकों के विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए एमएलए के घर के बाहर भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है। खान और जारवाल पर ही मुख्य सचिव की पिटाई का आरोप है।

क्या है मामला?

दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश ने मंगलवार को आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी(आप) के विधायक अमानतुल्लाह खान और एक अन्य विधायक ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सामने उनके सरकारी आवास में उनसे मारपीट की।

और पढ़ें: PNB घोटाला- CBI ने जनरल मैनेजर रैंक के अधिकारी को किया गिरफ्तार

Advertisment

प्रकाश ने मंगलवार को पुलिस शिकायत में कहा, 'विधायक अमानातुल्लाह खान और मेरी बाई तरफ खड़ा विधायक/व्यक्ति, जिसकी पहचान मैं कर सकता हूं, ने मेरी तरफ से बिना किसी उकसावे के मुझे पीटना शुरू कर दिया। उन्होंने मुझे मेरे सिर और कनपटी पर कई बार मारा।'

हड़ताल पर अधिकारी

मुख्य सचिव के साथ हुई मारपीट की आईएएस एसोसिएशन ने कड़ी निंदा की है। दिल्ली सरकार कर्मचारी कल्याण संगठन (डीजीईडब्ल्यूए) अध्यक्ष डीएन सिंह ने पत्रकारों से कहा था कि केजरीवाल के आवास में मुख्य सचिव के साथ आप के विधायकों ने मारपीट की। 

Advertisment

डीजीईडब्ल्यूए अध्यक्ष ने कहा कि एसोसिएशन ने इस मुद्दे पर उप राज्यपाल से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि इस समूह के सदस्य कार्यालय जाएंगे लेकिन मुख्य सचिव के साथ मारपीट की घटना करने वाले विधायकों पर कार्रवाई किए जाने तक काम नहीं करेंगे। पूरे मामले में गृहमंत्रालय ने उप-राज्यपाल से रिपोर्ट मांगी है। 

बीजेपी-कांग्रेस का आप पर निशाना

बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने इस विवाद पर कहा, 'राष्ट्रीय राजधानी के घटनाक्रम से यहां संवैधानिक संकट पैदा हो गया है और इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए।

वहीं दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि अगर दिल्ली प्रशासनिक लापरवाही की तरफ जाती है तो यह बेहद खतरनाक स्थिति होगी। उप-राज्यपाल को तुरंत सीएम अरविंद केजरीवाल से मिलना चाहिए। 

और पढ़ें: मुसलमान हूं और मुसलमान ही रहना चाहती हूं-हादिया

आप का आरोप

दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के रूप में आए कुछ लोगों ने उनके नेता आशीष खेतान और इमरान हुसैन के साथ हाथापाई की और पार्टी कार्यकर्ताओं की पिटाई की।

आप ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें दिल्ली सचिवालय में प्रवेश करते समय खेतान के साथ हाथापाई होते हुए देखा जा सकता है।

साथ ही आम आदमी पार्टी (आप) के अंबेडकरनगर के विधायक अजय दत्त ने दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के खिलाफ जातिसूचक टिप्पणी करने की शिकायत पुलिस में दर्ज कराई है।

दत्त ने कहा है कि प्रकाश ने यह टिप्पणी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर बैठक के दौरान की। दत्त ने अपनी शिकायत में कहा है कि मुख्य सचिव ने सोमवार रात हुई बैठक में दुर्व्यवहार किया और उनके खिलाफ जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल किया।

और पढ़ें: पीएम मोदी ने लखनऊ में इन्वेस्टर्स समिट का किया उद्घाटन

Source : News Nation Bureau

prakash jarwal amanatullah khan Anshu Prakash Delhi Chief Secretary MLA AAP delhi-police VK Jain arvind kejriwal assault Case
Advertisment
Advertisment