Advertisment

CM केजरीवाल की याचिका पर आज सुनवाई करेगा दिल्ली हाईकोर्ट, गिरफ्तारी और रिमांड को दी है चुनौती

Arvind Kejriwal Arrest: केजरीवाल की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट आज सुनवाई करेगा. उन्होंने अपनी गिरफ्तारी और रिमांड के खिलाफ कोर्ट का रुख किया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Arvind Kejriwal Delhi High Court

Arvind Kejriwal( Photo Credit : ANI)

Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली हाईकोर्ट आज यानी बुधवार सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करेगा. उन्होंने ईडी की गिरफ्तारी और रिमांड के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती है. बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया था. फिलहाल वह तिहाड़ जेल में बंद हैं. दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल को 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा है. ईडी की गिरफ्तारी के बाद उन्होंने 23 मार्च को दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

Advertisment

उसके बाद कोर्ट ने मामले में ईडी को नोटिस जारी कर 2 अप्रैल तक जवाब मांगा था. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कल यानी गुरुवार 2 अप्रैल की शाम में कोर्ट में अपना जवाब दाखिल कर दिया. इसमें एजेंसी ने बताया कि आम आदमी पार्टी ने केजरीवाल के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग की थी.

ये भी पढ़ें: Taiwan Earthquake: जापान में 7.2 तीव्रता के भूकंप से थर्राई धरती, एक की मौत और 50 घायल

ईडी ने जवाब में क्या कहा?

प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को दिल्ली शराब घोटाले के रुपयों का सबसे ज्यादा फायदा मिला है. इस पैसे को 'आप' ने गोवा विधानसभा चुनाव 2022 में खर्च किया. ईडी ने बताया कि पार्टी ने शराब घोटाले के लगभग 45 करोड़ रुपए गोवा चुनाव में खर्च किए थे.

इसके साथ ही जांच एजेंसी ने कोर्ट से कहा कि हमने केजरीवाल को 9 समन भेजकर मामले की जांच में सहयोग करने के कई मौके दिए. हालांकि, केजरीवाल ने जानबूझकर एजेंसी के आदेश को नहीं माना. ईडी ने कहा कि वे हर बार कोई न कोई बहाना बनाकर जांच में शामिल नहीं हुए.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: गृहमंत्री अमित शाह की आज मुजफ्फरनगर में रैली, CM योगी आगरा में करेंगे जनसभा

21 मार्च को गिरफ्तार किए गए थे केजरीवाल

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था. इससे पहले उनसे दो घंटे पूछताछ की गई. उसके बाद उन्हें उनके घर से हिरासत में ले लिया गया. उसके बाद 22 मार्च के केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हें 28 मार्च तक ईडी की रिमांड पर भेज दिया गया. 28 मार्च को कोर्ट ने एक बार फिर से उनकी रिमांड बढ़ाकर 1 अप्रैल कर दी. इसके बाद 1 अप्रैल को कोर्ट ने उन्हें 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया. एक अप्रैल से केजरीवाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है.

ये भी पढ़ें: विदेश मंत्री एस जयशंकर का कांग्रेस पर हमला, बोले- 'नेहरू ने कहा था भारत बाद में, चीन पहले’

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • दिल्ली हाईकोर्ट में केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई
  • ईडी की गिरफ्तारी और रिमांड को दी है कोर्ट में चुनौती
  • तिहाड़ जेल में बंद हैं अरविंद केजरीवाल
delhi cm delhi cm arvind kejriwal Arvind kejriwal arrest cm arvind kejriwal Delhi chief minister delhi excise policy Enforcement Directorate arvind kejriwal
Advertisment
Advertisment