Advertisment

Delhi-Meerut RRTS: 'नमो भारत ट्रेन' के उद्घाटन अवसर पर क्या बोले पीएम, जानें 10 बड़ी बातें

Delhi-Meerut RRTS: सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश की पहली रैपिड रेल नमो भारत विजयदशमी के पूर्व बहुत बड़ा उपहार है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
pm modi

pm modi ( Photo Credit : social media )

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर  के प्राथमिकता वाले खंड का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का निरीक्षण किया. उन्होंने साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक जाने वाली रैपिडएक्स ट्रेन-‘नमो भारत’ को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश की पहली रैपिड रेल नमो भारत विजयदशमी के पूर्व बहुत बड़ा उपहार है. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीते साढ़े नौ साल के अंदर इस देश ने वर्ल्ड इंफ्रास्ट्रक्चर को देखा है. एयरपोर्ट के तर्ज पर रेलवे स्टेशन भी बनाए जा रहे हैं. आइए जानतें हैं पीएम मोदी के भाषण की दस बड़ी बातें.  

Advertisment

1.आज पूरे देश के लिए ये ऐतिहासिक क्षण

पीएम ने कहा कि आज पूरे देश के लिए ये ऐतिहासिक क्षण है. आज देश में पहली रैपिडएक्स ट्रेन आरंभ हुई है. उन्होंने कहा,  जिसका हम शिलान्यास करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम करते हैं. इस परियोजना में मेरठ का भाग एक-डेढ़ साल के बाद पूरा हो जाएगा. उस समय भी  मैं आपकी सेवा में मौजूद रहने वाला हूं.

2. आधुनिकता के साथ गति भीः पीएम मोदी

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता के साथ गति भी है. इसकी रफ्तार अद्भुत है. यह नमो भारत ट्रेन नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित करेगी.’

3. दुनिया में आज का हिंदुस्तान छाया: मोदी 

पीएम मोदी ने कहा, ‘दुनियाभर में आज हिंदुस्तान छाया हुआ है.  आज का भारत अपने दम पर 5जी को लांच करने में सक्षम है.    उसे देश के हर कोने में ले जाता है. भारत आज विश्व में सबसे  अधिक डिजिटल लेनदेन कर रहा है. 

Advertisment

4. छोटे-छोटे सपने देखने की आदत नहीं

पीएम ने कहा, मुझे छोटे-छोटे सपने देखने की आदत नहीं है और न ही मरते-मरते चलना चाहता हूं. मैं देश की युवा पीढ़ी को यह विश्वास दिलाना चाहूंगा कि आने वाले दशकों में आप किसी भी देश से भारत की ट्रेन को पीछे नहीं देखेंगे.

5. नमो भारत रेल भविष्य के भारत की झलक हैः पीएम मोदी

Advertisment

पीएम मोदी ने कहा, हम हेलिकॉप्टर में यात्रा करते हैं. उसके अंदर अंदर आवाज आती है. जैसे कोई हवाई ट्रैक्टर हो. ट्रैक्टर से भी  अधिक आवाज उसमें आती है. ऐसे में कान को बंद रखना पड़ता   है. वहीं नमो भारत रेल में हवाई जहाज से भी कम आवाज सुनाई देती है. इसकी यात्रा बेहद सुखद है. नमो भारत रेल देश के भविष्य की   झलक है.

6. मेरा बचपन रेलवे प्लेटफार्म पर बीता

पीएम ने कहा कि मुझे इस आधुनिक ट्रेन से यात्रा का अनुभव प्राप्त हुआ है. मेरा बचपन रेलवे प्लेटफार्म पर बीता है. आज रेलवे का ये नया रूप मुझे सबसे अधिक खुशी देता है.

Advertisment

7. मां कात्यायनी का आशीर्वाद प्राप्त: पीएम मोदी

हमारे यहां नवरात्रि में   शुभ कार्य करने की परंपरा रही है. देश की पहली नमो भारत ट्रेन को मां कात्यायनी का आशीर्वाद प्राप्त है. इस नई ट्रेन में ड्राइवर से  लेकर सभी कर्मचारी महिलाएं है. ये देश में नारीशक्ति के बढ़ते कदमों का प्रतीक है. 

8. आर्थिक ताकत बनने पर देश की तस्वीर बदलती हैः पीएम मोदी

आज जो तेज रफ्तार नमो भारत से आरंभ हुई है. ये मेड इन इंडिया है, भारत की अपनी ट्रेन है. अभी प्लेटफार्म पर स्क्रीन डोर के सिस्टम का लोकार्पण हुआ है. ये भी मेड इन इंडिया है. नमो भारत में भारत के भविष्य की झलक है. नमो भारत इस बात के सबूत है कि देश की आर्थिक ताकत बढ़ती जा रही है. 

9. एशियम गेम्स में भारत का शानदार प्रदर्शन: पीएम 

पीएम ने कहा कि एशियन गेम्स में 100 से ज्यादा पदक जीतकर भारत ने इतिहास रच दिया है. आज का भारत अपने दम पर 5G लॉन्च करने की क्षमता रखता है. इस देश के कोने-कोने में ले जाता है.आज का भारत सबसे तेज डिजिटल लेन-देन करता है.

10. प्रदेश ही नहीं देश भी लगातार तरक्की कर रहा

रैपिड रेल के पहले फेज का उद्घाटन करने पर यूपी के सीएम ने पीएम का विशेष आभार व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश ही नहीं देश भी लगातार तरक्की कर रहा है। 

Source : News Nation Bureau

Delhi Meerut Rapid Train Fare Namo Bharat RapidX Train Corridor PM Modi Flag Off newsnation Delhi Meerut Rapid Train Delhi Meerut Rapid Rail delhi meerut rapidx train newsnationtv
Advertisment
Advertisment