logo-image
लोकसभा चुनाव

Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय दल के साथ बातचीत की

Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो लोग बहाने बनाते हैं वे कभी प्रगति नहीं कर पाते. जो नहीं करते, उनका जीतना तय है!

Updated on: 05 Jul 2024, 11:06 AM

New Delhi:

Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय दल के साथ बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मेरी कोशिश रहती है कि खेल जगत से जुड़े देश के सितारों से मैं मिलता रहूं, नई चीजें जानता रहूं, उनके प्रयासों को समझता रहूं और सरकार के नाते अगर व्यवस्था में कोई बदलाव लाना है, कुछ प्रयास बढ़ाने है, तो इस दिशा में कुछ काम करता रहूं. मुझे पक्का विश्वास है कि इस बार भी खेल के मैदान में आप भारत का नाम रोशन करके आएंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जो लोग बहाने बनाते हैं वे कभी प्रगति नहीं कर पाते. जो नहीं करते, उनका जीतना तय है! आप खेलने जा रहे हैं, आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने जा रहे हैं, लेकिन याद रखें कि ओलंपिक न केवल खेलने के लिए, बल्कि सीखने के लिए भी एक बड़ा मैदान है.  पेरिस ओलंपिक के लिए जा रहे भारतीय दल के साथ बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप (ओलंपिक के लिए) जाने और जीतने के मूड में हैं और जब आप लौटेंगे तो मैं आपका स्वागत करने के मूड में हूं.

पीएम मोदी ने कहा कि मेरी कोशिश है कि मैं खेल जगत से जुड़े हमारे देश के सितारों से मिलता रहूं, नई चीजें सीखता रहूं, उनके प्रयासों को समझता रहूं और एक सरकार के तौर पर व्यवस्था में कुछ बदलाव करना पड़े, कुछ प्रयास बढ़ाने की जरूरत हो, तो मैं करता हूं. मैं इस दिशा में काम करता रहूं और सभी से सीधा संवाद करने का प्रयास करूं...

पीएम मोदी ने कहा कि आप लोग जानते हैं कि खेल जगत में practice और consistency का जितना महत्व है, उतना ही महत्व नींद का भी है. मैं आपसे आग्रह से कहूंगा कि खेल जगत के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है. इसलिए कितना ही excitement क्यों न हो, आप नींद से compromise न करें और गहरी नींद लें. यहां 'कद' का खेल नहीं है, यहां कौशल का खेल है! ये देश के लिए कुछ कर गुजरने का एक अवसर होता है. आप अपनी तपस्या से इस स्थान पर पहुंचे हैं. अब आपके पास अवसर है देश को कुछ देने का. जो खेल के मैदान में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है, वो देश के लिए गौरव लेकर आता  है. मुझे पक्का विश्वास ही कि हमारे सभी साथी इस बार पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़कर आएंगे. भारत की कोशिश है कि 2036 ओलंपिक की मेजबानी  हम अपने देश में करें. इस दिशा में हम लगातार प्रयास कर रहे हैं, इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण पर बहुत काम चल रहा है.